Shoes Scratch: जूतों पर पड़ गए हैं खरोंच के निशान, तो फॉलों करें ये टिप्‍स, तुरंत रिमूव होगा स्‍क्रैच

Must Read

Tips to Remove Shoes Scratch: ज्‍यादातर लोग महंगे फुटवियर पहनने के शौकीन होते है. ऐसे लोगों के पास  अक्सर महंगे जूतों का कलेक्‍शन होता है. इनके पास लेदर शू से लेकर अलग-अलग तरह के जूते होते हैं. हालांकि कई बार जूतों में खरोंच का निशान पड़ जाता है. इस कारण जूतों का सारा लुक खराब हो जाता है. अगर आप चाहें तो कुछ आसान घरेलू तरीकें अपनाकर जूतों पर लगे स्क्रैच को आसानी से हटा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्‍खों के बारें में.

टूथपेस्ट की मदद लें

टूथपेस्ट जूतों पर लगे खरोंच को मिटाने में बेहद मददगार है. इससे लेदर, पेटेंट लेदर, सिंथेटिक लेदर और रबर के जूतों पर लगे निशान को रिमूव किया जा सकता है. इसके लिए टूथब्रश में थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर खरोंच वाली जगह पर ब्रश को गोल घुमाते हुए रगड़े. कुछ देर बाद जूतों को गीले कपड़े से पोंछ कर सूखा लें. इससे जूतों पर लगा दाग तुरंत हट जाएगा.

नेल पॉलिश रिमूवर का इस्‍तेमाल

लेदर और रबर के जूतों पर लगे निशान को साफ करने के लिए आप नेल पॉलिश रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आपके नेल पॉलिश रिमूवर में एसीटोन नहीं होना चाहिए. वरना आपके जूते खराब होने लगेंगे. इसके लिए कॉटन बॉल में नेल पॉलिश रिमूवर लगाकर जूतों पर रब करें. कुछ ही देर में जूतों पर लगे निशान गायब हो जाएंगे.  

बेकिंग सोडा की मदद लें

बेकिंग सोडा की मदद से कैनवस और फैब्रिक के जूतों पर लगे निशान को हटाया जा सकता है. इसके लिए कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें. अब टूथब्रश को पानी में डुबाकर इस पर बेकिंग सोडा लगाएं और जूतों को रगड़े. ऐसा तब तक करें जब तक कि निशान पूरी तरह से साफ न हो जाए. इसके बाद जूतों को पानी से धो लें या फिर गीले कपड़े से पोंछकर लें. 

डिश डिटर्जेंट यूज करें

किचन में बर्तन साफ करने वाला डिश डिटर्जेंट जूतों को भी स्क्रैच फ्री कर सकता है. खासकर कैनवस और फैब्रिक के जूतों को डिश डिटर्जेंट से साफ किया जा सकता हैं. इसके लिए जूते पर 1 बूंद डिश डिटर्जेंट डाल लें और ब्रश से रगड़ें. इसके बाद जूतों को धोकर पोंछ लें. इससे आपके जूते तुरंत स्क्रैच फ्री हो जाएंगे.  

Latest News

Kanpur News: कानपुर में PM Modi ने किया रोड शो, गुरुद्वारे में टेका मत्था, सीएम योगी भी रहे साथ

PM Modi in Kanpur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों यूपी में लोकसभा चुनाव—2024 को लेकर चुनावी रैलियां तथा रोड शो...

More Articles Like This