Weight Loss Tips: नहीं पड़ेगी जिम और एक्सरसाइज की जरूरत, इस आसान तरीके से कम करें पेट की चर्बी

Must Read

Weight Loss Tips: फ्लैट बेली की चाहत हर किसी की होती है. जिसके लिए लोग जिम से लेकर योगासन तक का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ लोग बिजी शेड्यूल के चलते एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में उन्हें बैली फैट की चिंता और सताने लगती है. अगर आपको भी अपनी फिटनेस के लिए समय नहीं मिलता और आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो, हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके (weight loss tips at home) बताएंगे जिससे काम काम में ही आपका बेली फैट मक्खन की तरह पिघल जाएगा.

पेट की चर्बी कम करने के लिए घरेलू काम (Household Chores To Reduce Belly Fat)

झाड़ू लगाएं
विशेषज्ञ के अनुसार, झाड़ू लगाने से 20 से 25 कैलोरी आसानी से बर्न किया जा सकता है. इससे घर की साफ-सफाई भी होती है. साथ ही फैट कम करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज भी है. आप लगभग 10 मिनट तक झाड़ू नियमित रूप से लगाएं. इससे पीठ और कमर दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

पोछा लगाएं
बेली फैट कम करने के लिए घर में पोछा लगाना भी सबसे बेस्ट तरीका माना गया है. पोछा लगाने से घर भी चमकता है. साथ ही व्यक्ति स्ट्रेस फ्री रहता है. कैलोरी बर्न करने के लिए आप नियमित 10 मिनट जमीन पर बैठकर पोछा लगाएं. इससे वजन तेजी से कम होता है. पीठ दर्द, गर्दन दर्द जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

खाना बनाएं
विशेषज्ञ के अनुसार, खाना बनाने से वजन कम होता है. ये अपने आप में ही एक अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. खाना बनाते वक्त लंबे समय तक खड़े रहने से शरीर के एक्स्ट्रा फैट बर्न होते हैं.

ये भी पढ़ें- कब पीनी चाहिए चाय, जानिए चाय के सेवन का सही समय, नहीं होगी कोई बीमारी

बर्तन धोएं
विशेषज्ञों के मुताबिक, हाथों से बर्तन धोने से तनाव कम होता है. बर्तन धोते वक्त आपका ध्यान वर्तमान में ही रहता है और आप माइंडफुलनेस का अनुभव करते हैं. जिसके कारण स्ट्रेस कम होता है. साथ ही इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है.

कपड़े धोएं
घरेलू एक्सरसाइज में सबसे बेहतर है कपड़ें धोना. लंबे समय तक कपड़े धोने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इससे आप हर वक्त फुर्तीला भी महसूस करेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This