Yoga Tips: आदि मुद्रा के अभ्यास से कई बीमारियां होती हैं दूर, जानें अभ्यास का तरीका

Must Read

Adi Mudra Yoga Asana Benefit: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत का ख्‍याल रखने तक का वक्‍त नहीं है. लोग अपनी लाइफ में इतना व्‍यस्‍त हो चुके है की उनको व्यायाम या योग करने का भी समय नहीं मिल पा रहा है. लोग लगातार गलत जीवनशैली के आदि होते जा रहे है, जिसका गहरा असर उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ रहा है. ऐसी लाइफस्टाइल और खानपान उनके जीवन का हिस्सा बन गया है, जो सेहत पर नकारात्मक असर डालता है. हालांकि, विशेषज्ञ बताते है, योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. योगासनों के अभ्यास से कई शारीरिक बीमारियों छ़ुटकारा पाया जा सकता है. योग की कई मुद्राएं होती हैं, जो शरीर के चैनल को सक्रिय करने में मदद करती हैं. इन्हीं योग मुद्राओं में आदि मुद्रा भी शामिल है, जो सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है. आज के इस लेख में हम आपको आदि मुद्रा के अभ्यास के फायदे और इसे करने का चरणबद्ध तरीके के बारे में जानकारी देंगे.

Adi Mudra के फायदे 
फेफड़ों की सूजन और इंफेक्शन से राहत 
आपको बता दें कि आदि मुद्रा का अभ्यास फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है. इस मुद्रा का अगर नियमित अभ्यास कर श्वसन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है. साथ ही फेफड़ों की सूजन को भी कम किया जा सकता है. इसके अलावा इस योग के अभ्‍यास से फेफड़ों के इन्फेक्शन को भी कम किया जा सकता है। 
जुकाम में आराम 
अगर आप जुकाम और गले की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आदि मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं। आदि मुद्र का अभ्‍यास इंफेक्शन को कम करने और जुकाम से राहत दिलाने के लिए सहायक है।
 खर्राटे की समस्या करता है दूर
जो लोग रात में सोते समय तेज खर्राटे लेते है, उन्हें आदि मुद्रा का अभ्यास करना चाहिए। आदि मुद्रा तंत्रिका तंत्र को आराम देती है और खर्राटे को कम करने में मदद करती है। 

Adi Mudra के अभ्यास का तरीका 
स्टेप 1- आदि मुद्रा (Adi Mudra) करने के लिए सुखासन में बैठकर आंखे बंद कर लें और मन को शांत करें। 
स्टेप 2- अब हाथों को आपस में मिलाते हुए ध्यान सांस पर केंद्रित करें। 
स्टेप 3- हाथ को मुट्ठी की तरह बंद रखते हुए अंगूठे को अंदर की ओर रखें। 
इस आसन को 15 से 20 मिनट दोहराएं। 

और पढ़े…

Rajasthan: भाई-बहन का अटूट प्रेमः बहन की जलती चिता में कूद पड़ा भाई, दुनिया से हुआ विदा

Manish Sisodia: बिगड़ी सिसोदिया की पत्नी की तबीयत, तिहाड़ जेल से घर पहुंचे डिप्टी सीएम

UP News: सीएम योगी ने 93 बसों को दिखाई हरी झंडी

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This