गाजर में छिपा है घने-लंबे बालों का राज, ऐसे बनाएं Carrot Hair Mask, घर पर मिलेगा पार्लर जैसा ट्रीटमेंट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Carrot Hair Mask: लंबे, घने और काले बाल हर किसी को पसंद है. इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तमाम महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं. हेल्‍दी और शाइनी बालों के लिए मार्केट में इन दिनों कई प्रोडक्‍ट आ रहे हैं. साथ ही पार्लर में भी में कई लग्जरी और महंगे ट्रीटमेंट दिए जा रहे हैं. अगर आप काफी बिजी रहते हैं या बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्‍ट्स आपके बजट से बाहर है तो आप घरेलू उपाय कर सकते हैं.

अगर आप बालों के लिए कोई केमिकल फ्री और पावरफुल प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो गाजर आपके लिए बेस्ट ऑप्‍शन है. गाजर में विटामिन ए, बी 6, बी1, बी3, बी2, के और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. घर में ही आप इसका इस्‍तेमाल करके अपने बालों को सैलून जैसा इफेक्ट दे सकते है. गाजर में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, बीटा-कैरोटीन समेत कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. बता दें कि यह उपाय बजट फ्रेंडली है.

बालों के लिए गाजर फायदेमंद क्‍यों?

गाजर में मौजूद बायोटिन बालों की ग्रोथ में बेहद असरदार है. गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो स्कैल्प को हेल्दी रखने काम करता है, जिससे बाल कम टूटते हैं. एक अध्‍ययन में पता चला कि विटामिन ए की कमी से बाल रूखे, बेजान और पतले होने लगते हैं. गाजर में पाए जाने वाला बायोटिन और विटामिन ए, केराटिन का निर्माण करने में मददगार है. वहीं विटामिन सी और ई भी बालों के लिए पोषण देने का काम करते हैं. कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्‍त गाजर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. गाजर का तेल भी बालों के लिए टॉनिक का काम करता है.

इस तेल में कैरोटोल, लाइकोपीन, पॉलीएसिटिलीन, कैफीक एसिड  और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्‍शन और बैक्टीरिया को दूर करते हैं. गाजर में बायोएक्टिव पॉलीएसिटिलीन होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में गाजर डैंड्रफ को रोकती है. यूं कहें कि गाजर बालों के लिए सुपर फूड है, यह बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को भी धीमी कर देती है.

ऐसे बनाएं गाजर के पावरफुल हेयर मास्क

घर पर गाजर के कई तरह के हेयर मास्क आसानी से बनाए जा सकते हैं. इनके इस्‍तेमाल से आपके बाल काले, घने,  लंबे और शाइनी हो सकते हैं. आइए जानते हैं हेयर मास्‍क बनाने का तरीका…

 हेयर मास्क 1 : गाजर, प्याज और ऑलिव ऑयल

गाजर का यह हेयर मास्‍क आपके बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है. इसके लिए आपको एक गाजर, दो टी स्‍पून ऑलिव ऑयल,  एक प्‍याज और 2 टी स्‍पून नींबू का रस चाहिए. इसको बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर में पीसें. इसके बाद इस पेस्‍ट में दो टीस्पून नींबू का रस और ऑलिव ऑयल डालकर हेयर पैक तैयार कर लें. इसको अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में शैंपू कर लें.

हेयर मास्क 2 – गाजर, दही और शहद

इस हेयर मास्क से डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर होती है. साथ ही बालों में शाइनिंग आती है. इसके लिए एक गाजर दो टेबल स्‍पून दही और एक टीस्‍पून शहद चाहिए होगा. इसका पैक बनाने के लिए गाजर को मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें दही और शहद भी डाले. सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाएं और स्‍कॉल्‍प और पूरे बालों में लगाए. करीब आधे घंटे के लिए मास्क लगा रहने दें. फिर बालों में शैंपू कर लें.

हेयर मास्क 3 – गाजर और एलोवेरा

हेयर ग्रोथ के लिए यह मास्क एकदम परफेक्‍ट है. इससे आपके बालों में तुरंत चमक आएगी. इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए एक गाजर, 1 टेबल स्‍पून एलोवेरा जेल और एक टी स्‍पून नारियल तेल चाहिए. इसको बनाने के लिए सबसे पहले मिक्‍सर में गाजर का पेस्‍ट बना लें. अब इसे एक कटोरी में निकालकर इसमें सभी चीजों को डालकर एक पैक तैयार कर लें. इसको अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से अप्‍लाई करें. कम से कम आधे घंटे तक इसको अपने बालों में लगा रहने दें. फिर बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर करें.

ये भी पढ़ें :- Health Tips: रात में फोन का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

 

 

Latest News

Tajikistan News: ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से की मुलाकात

Tajikistan News: दुशांबे में 18 मई को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने...

More Articles Like This