Health Tips: रात में फोन का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Must Read

Side Effects Of Using Phone At Night: आज हमारा मोबाइल (SmartPhone) एक तरफ हमारी सुविधाओं को बढ़ा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ इसका अधिक उपयोग तमाम तरह की परेशानियों (Side Effects Of Using Phone) को जन्म दे रहा है. खास बात ये है कि फोन ने बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, सभी को अपना दीवाना बना दिया है.

रात के समय फोन चलाना अब आदत में शामिल हो चुका है. सोने से पहले और जागने के बाद भगवान नहीं लोगों को मोबाइल का दर्शन करना होता है. इसकी लत कई बीमारियों को न्यौता दे रही है. दरअसल, फोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल, हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है. आइए बताते हैं रात में फोन का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक हो सकता है.

आंखों पर पड़ता हैं बुरा असर
लगातार रात को मोबाइल चलाने का सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. अगर आप सोते समय मोबाइल देखते हैं, तो इससे आंखों को रिलेक्स नहीं मिलता है. इस वजह से हमारी आंखें ड्राई होने लगती हैं. धीरे-धीरे हमारी आंखों की रोशनी भी चली जाती है.

अनिंद्रा की समस्या
सोते समय फोन चलाने से अनिद्रा की समस्या होने लगती है. इसका साइड इफेक्ट इतना खतरनाक होता है कि हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी हो जाती है. इस वजह से हमारी नींद में भी खलल पैदा होती है.

ये भी पढ़ें- बच्चों की बुद्धि तेज करने के लिए इस डाइट को करें खाने में शामिल, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

सिरदर्द की समस्या
देर रात तक फोन चलाने से सिरदर्द बढ़ जाता है. वहीं, फोन से निकलने वाला रेडिएशन हमारी आंखों की रेटिना पर बहुत बुरा असर डालते हैं. इस वजह से हमारी आंखों की रोशनी कम होने लगती है. इसके अलावा आंखों में खुजली और रेडनेस की समस्या भी होने लगती है.

दिमाग पर पड़ता है बुरा असर
आपको बता दें कि रात में लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल हमारे दिमाग के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसके कारण आपको धीरे-धीरे भूलने की समस्या होने लगती है. दूसरी तरफ व्यक्ति चिड़चिड़ा होने लगता है. ऐसे में व्यक्ति डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी समस्याओं का शिकार हो जाता है.

आ जाते हैं डार्क सर्कल
देर रात कर लगातार फोन चलाने से हम पूरी नींद नहीं ले पाते. नींद पूरी न होने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है. कोई भी परेशानी हो तो डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This