ये छोटी सी गलती फ्रिज के लिए साबित हो सकती है खतरनाक, भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Must Read

Monsoon Tips: बारिश के मौसम मे जैसे हम सभी अपने सेहत का ध्यान रखते हैं वैसे ही सभी को अपने घर के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताने जाने रहे हैं घर में नियमित उपयोग होने वाले इलेक्ट्रानिक उपकरण के बारे में. दरअसल, हम बात कर रहे हैं घर में उपयोग होने वाले फ्रिज के बारे में जिसका दिन भर में कई बार प्रयोग करते हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में फ्रिज का भी प्रयोग बढ़ जाता है. ऐसे में इस यंत्र का भी बारिश के दौरान ध्यान रखना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अगर सही ढंग से ध्यान रखा जाए तो इनकी आयु लंबी हो जाती है और ये जल्दी खराब नहीं होते हैं.

बारिश के मौसम में फ्रिज का रखें ध्यान
भले ही फ्रिज हमारे लिए एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो, लेकिन इसका ध्यान किसी भी घर के सदस्य के तौर पर ही रखना चाहिए. बारिश के दिनों में आस पास के वातावरण में नमी हो जाती है. ये नमी ही फ्रिज के लिए सबबे बड़ी सत्रु है. नमी के कारण फ्रिज के भीतर से अजीब प्रकार की गंध उतपन्न हो सकती है जो फ्रिज की आयु को घटा सकती है. अगर इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता है तो कहीं ना कहीं फ्रिज में कुछ नुकसानदायक कीटाणु उतपन्न हो सकते हैं. जो रखे खाने पीने के सामान को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कैसे रखें ध्यान
बारिश के मौसम में फ्रिज का ध्यान रखने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके रेफ्रिजरेटर के दरवाजे में किसी प्रकार का कोई गैप ना हो और इसमें किसी भी प्रकार का कोई क्रैक ना हो. बारिश के मौसम में विशेषकर उस वक्त जब वातावरण में नमी ज्यादा हो उस दौरान फ्रिज का दरवाजा ज्यादा देर के लिए ना खोल कर रखें. वहीं, इस बात ध्यान रखें की 4 से 5 दिनों के भीतर फ्रिज के अंदर की स्थिति की जांच करते रहें. कई बार ऐसा होता है कि हम ध्यान नहीं देते और साफ सफाई के आभाव में फफूंदी लग जाती है जो खाने के आइटम को काफी नुकसान पहुंचा सकती है.

इस बात की आदत डाल लेनी चाहिए की बारिश के मौसम में फ्रिज की साफ सफाई एक नियमित अंतराल में हो. वहीं कुछ समय पर फ्रिज की शेल्फ को पूरी तरीके से निकालकर डिटरजेंट से धूलने का काम करें. इससे अंदर की सफाई होगी और नमी के कारण जो बैक्टरेरिया मौजूद हैं वो काफी हद तक निकल जाएंगे. इससे आपका खाना और स्वास्थ्य दोनों ठीक रहेगा.

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This