Toothbrush In Washroom: वॉशरूम में भूलकर भी ना रखें टूथब्रश, वरना हो सकते हैं परेशान!

Must Read

Toothbrush In Washroom: अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई बार हाइजीन मेंटेन करने में लापरवाही कर देते हैं, लेकिन यही गलती कभी-कभी हम पर भारी भी पड़ सकती है. आपने अब तक यही सुना होगा कि टूथब्रश (toothbrush) को वॉशरूम में ही रखना चाहिए, लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप कई संक्रमण का शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि एक्‍सपर्ट क्या कहते हैं.

ये गलती कभी न करें
अगर आप एक संयुक्त परिवार में रहते हैं या हॉस्‍टल में तो आप अक्सर कॉमन वॉशरूम का ही इस्तेमाल करते होंगे. ऐसे में आपको अपने टूथब्रश को वॉशरूम में रखने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए. बेशक आप इस बात से चौंक गए होंगे क्योंकि, अब तक आप भी ये गलती करते आए होंगे, लेकिन ये सच है. ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले अक्सर एक ही होल्डर में अपने टूथब्रश रखते हैं. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, ये बहुत ही अनहाइजीनिक माना जाता है. ऐसा करने से आपको सेहत संबंधी गंभीर बीमारियां का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप वॉशरूम में टूथब्रश रखते हैं तो वो मलों के संपर्क में आकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें- Brown Rice: बेली फैट समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ब्राउन राइस, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

टूथब्रश भी हो सकते हैं संक्रमित
अगर आप अपने टूथब्रश को टॉयलेट सीट के करीब रखते हैं तो सतर्क हो जाइए. अक्सर वॉशरूम गीला रहता है और फ्लश करने से उसके आस-पास के संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और फफूंद जैसे वायुजनित चीजें टूथब्रश को भी संक्रमित कर सकते हैं और आप बीमार हो सकते हैं.

टूथब्रश बदलते रहें
संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को टूथब्रश जनित संक्रमण का ध्यान रखना चाहिए. जब आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर लें तो उसे पहले अच्छे से धोकर सुखा लें. इसके बाद उसका कैप लगा दें. आपको समय-समय पर अपना टूथब्रश बदलते रहना चाहिए, क्योंकि पुराने टूथब्रश का उपयोग करना हेल्‍थ के लिहाज से ठीक नहीं है. आप चाहें तो संक्रमण से बचने के लिए अलग-अलग होल्डर में टूथब्रश रख सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Election: नेशनल कॉन्फ्रेंस को लद्दाख में झटका, कारगिल इकाई के कई सदस्यों ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

श्रीनगरः लोकसभा चुनाव को लेकर लद्दाख सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लद्दाख में अब नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका...

More Articles Like This