Floor Cleaner:  पोछा लगाने से पहले पानी में मिलाएं ये चीजें, शीशे की तरह चमकेगा घर का फर्श

Must Read

Tips To Make Homemade Floor Cleaner:  प्रतिदिन घर को साफ-सुथरा रखने से घर की सुंदरता बनी रहती है. वहीं, वास्‍तु शास्‍त्र में भी कहा गया है कि यदि प्रतिदिन घर को साफ- सुथरा रखा जाए तो घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है. यही वजह है कि लोगों को अपने घर की प्रतिदिन सफाई करनी चाहिए. खासतौर से घर का फर्श रोज साफ करना चाहिए, क्योंकि बाहर से आते वक्त लोग अपने साथ कई तरह के जर्म्स और धूल-मिट्टी ले आते हैं. इससे न सिर्फ फर्श गंदा हो जाता है, बल्कि जर्म्स और अन्य बैक्टीरिया भी जमा हो जाते हैं. जो सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते है.

घर की सफाई के लिए लगभग सभी लोग पोछा लगाते समय पानी में फ्लोर क्लीनर मिलाते हैं. हालांकि अगर आप चाहें, तो घर पर रखी कुछ चीजों से बेहतरीन और असरदार फ्लोर क्लीनर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको पानी में ये सभी चीजें मिलानी होंगी और फिर पोछा लगाना होगा. इससे मिनटों में फर्श शीशे की तरह चमक जाएगा और जर्म्स फ्री हो जाएगा. तो चलिए जानते है कि क्‍लीनर के अलावा आप अपने पोछा लगाने वाले पानी में और क्‍या मिला सकते है….

पोछा लगाने के पानी में इन चीजों का करें इस्‍तेमाल

सफेद सिरका- घर पर फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए सफेद सिरका का इस्तेमाल किया जाता है. सिरका एक डीग्रीज़र है और इसमें कुछ कीटाणुनाशक गुण होते हैं. इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो ग्रीस और चिपकी गंदगी को साफ करने में मदद करता है. जिससे घरों में जर्म्स का खतरा कम हो जाएगा.

डिश वॉश साबुन- बर्तन धोने वाला लिक्विड सोप का इस्तेमाल फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए किया जा सकता है. डिश सोप एक हल्का, पीएच न्यूट्रल क्लीनर है. यह लगभग सभी सतहों के लिए सुरक्षित है और गंदगी को हटा सकता है. यह चिकनाई को कम कर सकता है. जिससे आपके घर का फर्श कांच के तरह चमकने लगेगा.

ये भी पढ़े:- Health Tips: सेहत के लिए रामबाण है यह छोटा सा फल, आंखो की रौशनी बढानें के साथ हड्डियो को भी बनाए फौलादी

रबिंग अल्कोहलरबिंग अल्कोहल न केवल एक अच्छा क्लीनर और कीटाणुनाशक है, बल्कि जब इसे पोछा लगाने वाले घोल में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह फर्श को तेजी से और बिना दाग के सूखने में मदद करता है. देसी फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए रबिंग अल्कोहल बेहद जरूरी है.

एशेंसियल ऑयलअगर आपको सिरका या अल्कोहल की स्मेल पसंद नहीं है, तो आप फ्लोर क्लीनर बनाते समय उसमें कुछ बूंदें एशेंसियल ऑयल की जरूर मिला लें. एशेंसियल ऑयल फ्लोर की क्लीनिंग में मदद नहीं करता है, लेकिन खुशबूदार बनाने में जरूर कारगर हो सकता है.

ऐसे बनाए फ्लोर क्‍लीनर

आप घर पर देसी फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए सोच रहे है तो सबसे पहले आधा बाल्टी गर्म पानी लें. उसमें 1 कप सफेद सिरका, 1/2 कप रबिंग अल्कोहल, 1/4 चम्मच लिक्विड डिश वॉश साबुन और 20-25 बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालें. अब आप इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. मिलाने के बाद अपने पोछे के टैंक में डालें. अपने पोछे के सिरे को इस घोल से गीला करें और अपने फर्श को अच्छी तरह साफ करें. आप इस घोल से किचन, बेडरूम समेत घर की सभी जगहों के फ्लोर को आसानी से साफ कर सकते हैं.

Latest News

Gold Silver Price: अक्षय तृतीया से ठीक पहले सोने-चांदी की कीमत में लगी आग, जानिए कितना हुआ महंगा

Gold Silver Price Today, 08 May 2024: अक्षय तृतीया का पर्व नजदीक है. अक्षय तृतीया के खास मौके पर...

More Articles Like This