पोछा वाले पानी में मिला लें ये चीजें, घर से तुरंत छूमंतर हो जाएंगे मच्छर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips to Get Rid of Mosquitoes: गर्मी के मौसम में मच्‍छर बहुत ज्‍यादा परेशान करते हैं. इन दिनों इनकी बढ़ोत्‍तरी भी बड़े तेजी से होती है. इससे बचने के लिए लोग तमाम उपाय भी करते हैं. हालांकि घर के कोनों में छिपे मच्छरों को भगाने का सबसे आसान तरीका घर की साफ-सफाई रखना है. आज के खबर में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिसका इस्‍तेमाल आप पोछे के पानी (Mop Water) में कर सकते हैं. इससे आपको मच्‍छर, कीड़े-मकोड़े  और मक्खियों से निजात मिलेगी.

मच्छर भगाने के लिए पोछा के पानी में मिक्‍स करें ये चीजें

सिरका

मच्छर भगाने के लिए सिरका का इस्तेमाल बेस्‍ट ऑप्‍शन है, इसलिए पोछा वाले पानी में थोड़ा सिरका डालकर उसके बाद ही पोछा लगाएं. सिरका गंदे फ्लोर को साफ करने के साथ ही मच्छरों को भगाने में भी मदद करेगा. इससे कीड़े-मकोड़े भी दूर हो रहेंगे.

एसेंशियल ऑयल

मार्केट में ऐसे कई एसेंशियल ऑयल हैं जो घर में खुशबू फैलाने के अलावा मच्छरों को दूर भगाने का काम करते हैं. आप पोछा लगाने वाले पानी में लैवेंडर ऑयल या पेपरमिंट वाला एसेंशियल ऑयल डालकर पोछा लगाएं. इससे फर्श भी साफ हो जाएगा और घर में छिपे मच्छर भी भाग जाएंगे.

दालचीनी

दालचीनी हर भारतीय किचन में मिल जाएगी. इसका इस्‍तेमाल मच्‍छरों और कीड़ो को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए दालचीनी के 2 से 3 टुकड़े लें और पानी में अच्‍छे से उबाल लें. इस पानी को पोछा लगाने वाले पानी में मिक्‍स कर दें. फिर इससे पोछा लगाएं. इससे फर्श भी साफ हो जाएगा और मच्‍छर-मक्‍खी भी नहीं आएंगे.

डिश वॉशर सोप

सादा पानी से पोछा लगाने की बजाय आप पानी में डिश वॉश सोप डालें. हालांकि ऐसा करने के बाद आपको दो बार पोछा लगाना पड़ेगा. एक बार साबुन वाले पानी से, फिर नॉर्मल पानी से पोछना पड़ेगा. इससे मच्‍छर-मक्‍खी सब दूर भाग जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती पर घर लाएं ये 4 चीजें, दूर होंगे सभी ग्रह दोष

 

Latest News

Gold Silver Price: सोना हुआ इतना सस्ता, नहीं बढ़े चांदी के भाव; जानिए कीमत

Gold Silver Price Today, 30 April 2024: शादी विवाह का सीजन समाप्त हो गया है. वहीं, अक्षय तृतीया का...

More Articles Like This