State Bank of India RD: SBI में 5,000 रुपये जमा करने पर मिलेगा 55,000 का ब्याज, जानिए स्कीम

Must Read

State Bank of India RD: आजकल बैंक में पैसे डूबने के मामले अक्सर सामने आते हैं. इसी डर से लोग अपना पैसा जमा नहीं कर पाते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी सरकारी स्कीम लाए हैं, जो आपके बहुत काम की है. जो भी अपने पैसे सुरक्षित रखना चाहते हैं और उसे बढ़ना चाहते हैं, उन ग्राहकों के लिए एसबीआई (State Bank of India) एक रिकरिंग डिपॉजिट योजना लाया है. भारत का सरकारी बैंक SBI सुरक्षित बैंकों की लिस्ट में सबसे ऊपर है और इसमें पैसा डूबने का कोई डर नहीं है. आइए आपको इस योजना की पूरी जानकारी देते हैं.

क्या है स्कीम?
भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देते हैं. इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ऐसी स्कीम लाई है, जिसमें 5000 रुपये लगाने पर बैंक की तरफ से आपको 55,000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा. रिकरिंग डिपॉजिट या आरडी अधिकतम 10 साल तक के लिए खुलवाई जा सकती है. खास बात ये है कि इस एसबीआई स्कीम (SBI Scheme) में पैसे का कोई भी रिस्क नहीं है.

ये भी पढ़ें- CTET की परीक्षा 20 को, यहां से फटाफट डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

कितना मिल रहा ब्याज?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपनी तरफ से रिकरिंग डिपॉजिट की सुविधा देता है. ग्राहकों को इसमें अच्छे ब्याज का फायदा मिलता है. इस स्कीम में ग्राहकों को 6.80 फीसदी की दर से ब्याज ब्याज मिल सकता है. वहीं सीनियर सिटीजन्स के लिए अधिकतम ब्याज 7.50 फीसदी का है.

अलग-अलग अवधि के लिए करा सकते हैं आरडी
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को अधिकतम 10 साल की अवधि के लिए आरडी करवाने का मौका दे रहा है. सरकारी बैंकों की लिस्ट में एसबीआई सबसे ऊपर है. इसमें ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार, अलग-अलग टेन्योर के लिए आरडी करा सकते हैं. आप इस स्कीम में 100 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं और आपको इसमें हर महीने पैसा जमा करना होता है.

कैसे मिलेगा 55,000 रुपये का ब्याज?
बता दें कि अगर आपको 55000 रुपये ब्याज चाहिए, तो इसके लिए आपको हर महीने 5000 रुपये की आरडी करानी होगी. साथ ही 5 साल की अवधि की आरडी करानी होगी. जिस पर बैंक की तरफ से आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. हर साल कंपाउंड होते हुई रकम पर ब्याज बढ़ेगा और 5 साल बाद आपको 54,957 रुपये का ब्याज मिलेगा.

किस अवधि पर कितना मिलेगा ब्याज
1-2 साल- इतने साल की आरडी पर सामान्य नागरिक को 6.80 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 7.30 फीसदी का ब्याज मिलेगा
2-3 साल- इतने साल की आरडी पर सामान्य नागरिक को 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन्स को 7.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा
3 साल से अधिक और 5 साल से कम की आरडी पर सामान्य नागरिक को 6.50 फीसदी, वहीं सीनियर सिटीजन्स को 7 फीसदी का ब्याज मिलेगा.
5-10 साल- इतने साल की आरडी पर सामान्य नागरिक को 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन्स को 7.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.

Latest News

Uttarkashi: आंधी-तूफान बनी काल, बाइक सवार दो युवकों की चली गई जान

Uttarkashi: मौत कहा और कब दस्तक दे, दें, कुछ कहा नहीं जा सकता. कुछ ऐसा ही हुआ बाइक सवार...

More Articles Like This