जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर 13 जून को इटली जाएंगे पीएम मोदी, तीसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Italy Visit: भारत में हुए लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से एनडीए को बहुमत हासिल हुआ है. एनडीए की सरकार बनने के साथ ही लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी देश के पीएम बने हैं. शपथ के बाद पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा का अपडेट सामने आया है.

हालिया मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी अपने नए कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा इटली से शुरू करने जा रहे हैं. हाल ही में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भारत के पीएम मोदी को इस साल हो रहे G7 सम्मेलन में भाग लेने का न्योता दिया था.

पीएम मोदी की यात्रा का शेड्यूल आया सामने

नए कार्यकाल में पहली बार पीएम मोदी विदेश जा रहे हैं. वह पहली यात्रा इटली की करेंगे. इस यात्रा को लेकर शेड्यूल सामने आ गया है. तय शेड्यूल के अनुसार पीएम मोदी 13 जून को इटली की यात्रा पर जाएंगे. इटली में वह G7 में विशेष आमंत्रित सदस्य देश के तौर पर शामिल होने वाले हैं. इस सम्मेलन के समापन के बाद पीएम मोदी 15 जून को वापस आएंगे.

जी7 का सदस्य नहीं है भरत

उल्लेखनीय है कि जी7 दुनिया की सबसे विकसित देशों का समूह है. इसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और ब्रिटेन शामिल हैं. इस समूह की पहली बैठक 1975 में 6 देशों के साथ हुई थी. इसके ठीक अगले साल कनाडा भी इसमें जुड़ गया. इन देशों की बैठक का मुख्य उद्देश्य वैश्विक आर्थिक संकट, स्वतंत्रता और मानवाधिकार, लोकतंत्र, सतत विकास, कानून के शासन आदि के मुद्दों पर चर्चा की होती है. हर साल इस समूह के देशों में बैठक की जाती है. हर साल समूह के अलग-अलग सदस्य देश इस बैठक की अध्यक्षता करता है. अध्यक्ष देश विशेष अतिथि के रूप में किसी अन्य देश को आमंत्रित करता है.

यह भी पढ़ें: टर्बुलेंस से प्रभावित यात्रियों की कब तक मदद करता रहेगा सिंगापुर एयरलाइंस, विमानन कंपनी ने क्या कहा?

Latest News

PM मोदी के दौरे से पहले CM योगी ने काशी में तैयारियों का लिया जायजा

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

More Articles Like This