Poisonous Bird: सांप से भी ज्यादा जहरीली है ये पक्षी, छूने मात्र से जा सकती है जान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Poisonous Bird: इस दुनिया में कई ऐसे अजीबोगरीब जीव-जंतु हैं जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. बता दें कि दुनिया में अलग-अलग प्रकार के जीव-जंतुओं की करीब 87 लाख प्रजातियां हैं हालांकि इनमें से कई जीवों की अभी भी पहचान नहीं हो पाई है. आपने बहुत सारे जहरीले जानवरों के बारे में सुना होगा. इनमें सांप को सबसे ज्‍यादा जहरीला जीव माना जाता है. लेकिन शायद ही आपने किसी पक्षी के बारे में सुना होगा, जो सांप से भी ज्‍यादा खतरनाक है. जी हां, एक पक्षी ऐसी भी है जो सांप से भी ज्‍यादा जहरीली है. लोग इसको छुने से डरते हैं. आइए इस जहरीले पक्षी के बारे में जानते हैं.

इस पक्षी का नाम

बता दें कि इस जहरीली पक्षी की तुलना किंग कोबरा सांप से की जाती है. हालांकि बाकी चिड़ियां की तरह ये भी बहुत सुंदर और मासूम दिखती है. लेकिन अगर किसी ने गलती से इसका पंख भी छू लिया तो पैरालाइज होने से लेकर कुछ मिनट के अंदर मौत भी हो सकती है. इस चिड़िया का नाम है हुडेड पितोहुई. इसे गिनी पितोहुई भी कहते हैं.

हुडेड पितोहुई मुख्‍य रूप से पापुआ न्यू गिनी में पाई जाती हैं. इस पक्षी के जहरीले होने के चलते स्थानीय लोग इसको बकवास या कचरा पक्षी भी कहते हैं. बर्डस्पॉट की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1990 तक हुडेड पितोहुई के जहरीले होने के बारे में खास जानकारी नहीं थी. 1990 में पहली बार कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंस के इकोलॉजिस्ट जैक डम्बसर ने इसके जहरीले होने के बारे में पता लगाया था.

इस पक्षी पर रिसर्च

जानकारी के मुताबिक जैक, पापुआ न्यू गिनी में हुड वाले पितोहुइस पर स्‍टडी कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने हुडेड पितोहुई पर रिसर्च शुरू की थी. जब वे इस पक्षी को जाल से छोड़ने लगे तो गलती से उनके चोंच से उनके हाथ पर कट लग गया और तेज जलन होने लगी. इसके कुछ मिनट बाद ही हाथ सुन्न पड़ गया. तब उन्‍होंने जलन से बचने के लिए कट वाली उंगली मुंह में डाल ली थी. कुछ सेकेंड में उनके होंठ और जीभ जलने लगे और बेहोशी जैसी हालत हो गई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हालांकि इसके बाद जैक को समझ में आया कि उन्होंने दुनिया का पहला जहरीला पक्षी के बारे में पता लगा लिया है. इसके बाद जैक डम्बसर ने अपने रिसर्च में ये देखना शुरू किया कि आखिर पितोहुई के ऊतकों में ऐसे कौन से रसायन हैं, जो इतने जहरीले हैं. दो साल की रिसर्च के बाद साल 1992 में वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि हुडेड पितोहुई में बैट्राचोटॉक्सिन होता है, जो दुनिया का सबसे खतरनाक न्यूरोटॉक्सिन जहर है. जो हुडेड पितोहुई के टीश्यू से लेकर स्किन और पंख तक में पाया जाता है.

बता दें कि कोबरा सांप में भी न्यूरोटॉक्सिन ही पाया जाता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, हुडेड पितोहुई खुद इस जहर का उत्पादन नहीं करते, बल्कि उनके शरीर में इस विष का सबसे बड़ा स्‍त्रोत उसका भोजन है. हुडेड पितोहुई मुख्य रूप से बीटल्स को अपना शिकार बनाते हैं, जिसे मलेरिया बीटल भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें :- Sikkim Travel: नेचर लवर्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है सिक्किम की युमथांग वैली, जहां देख सकते हैं फूलों की घाटी

 

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This