Mahanavami 2024: महानवमी के दिन कर लें ये उपाय, रोग-दुख से मिलेगी मुक्ति, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri Mahanavami 2024 Upay: नवरात्रि का पावन पर्व मां दुर्गा को समर्पित है. साल में चार नवरात्रि पड़ती है. इस समय देशभर में चैत्र नवरात्रि का धूम देखने को मिल रहा है. चैत्र नवरात्रि का समापन नवमी तिथि को होता है. इस साल 17 अप्रैल को नवमी तिथि पड़ रही है. इस दिन मां के नौवें स्‍वरूप मां सिद्धिदात्री की उपासना की जाती है. साथ ही इस दिन भक्‍त कन्‍या पूजन भी करते हैं. इस दिन को महानवमी या राम नवमी के नाम से भी जाना जाता है. मान्‍यता है कि दिन भगवान श्री राम का जन्‍म हुआ था.

इस दिन भक्‍त माता रा‍नी की पूजा करके तो लाभ पा ही सकते हैं, साथ ही महानवमी (Mahanavami 2024) से जुड़े कुछ उपाय से भी अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ उपाय जिससे आपके घर में वर्ष भर बरकत बनी रहेगी. आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

चैत्र नवरात्रि में महा नवमी पर करें ये उपाय 

धन प्राप्ति के उपाय 

अगर आप महानवमी के दिन शंख और पीले रंग की कौड़ियों की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. जो लोग आर्थिक तंगी से परेशान हैं, या आप पर कर्ज है तो इस उपाय को करने से आपको इससे मुक्ति मिलेगी. साथ ही नवमी तिथि के दिन कमल या लाल रंग के फूल माता को जरूर चढ़ाएं और श्रीसूक्तम का पाठ करें. यह उपाय आपकी सारी आर्थिक परेशानियों को दूर करने में कारगार हो सकता है.

ग्रह दोष होंगे दूर

ग्रह दोष को दूर करने के लिए नवमी तिथि पर उपाय कारगर है. इसके लिए आप 5 कौड़ियां लें और इन्हें लाल रंग के कपड़े में बांध लें और किसी पात्र में रखकर तुलसी के पौधे के पास रख दें. इससे ग्रह दोष दूर होंगे. इस उपाय को करने से शनि-राहु-केतु से जुड़े बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है और जीवन में संतुलन आता है.

रोग से मुक्ति के लिए

अगर आप किसी रोग से परेशान हैं या घर में किसी सदस्‍य की तबीयत हमेशा खराब होते रहती है, तो दक्षिण-पूर्व दिशा यानि आग्नेय कोण में माता दुर्गा का ध्यान करते हुए एक ज्‍योति जलाएं. इस उपाय से बीमारी दूर हो जाती है, आरोग्य की प्राप्ति होती है. बता दें कि यह उपाय शत्रुओं पर भी आपको विजय दिला सकता है.

मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए 

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आपको नवमी तिथि पर दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करना चाहिए. इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है. यदि दुर्गा सप्तशती का संपूर्ण पाठ नहीं भी कर पा रहे हैं तो कम से कम बारहवें अध्याय का पाठ आप जरूर करें.

विवाहित महिलाएं करें ये उपाय 

विवाहित महिलाओं को महा‍नवमी के दिन माता को सुहाग की चीजें अर्पित करनी चाहिए. इससे आपके जीवनसाथी के जीवन में आने वाली परेशानियां तो दूर होती ही हैं साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है. नवरात्रि की नवमी तिथि का बहुत महत्‍व है. इस दिन ऊपर बताएं गए उपायों से तो आप लाभ प्राप्त कर ही सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं तो यह दिन बेहद शुभ है. इस दिन से नए कार्य की शुरू करने से आपको उसमें सफलता मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- Durga Saptshati Mantra: महाअष्टमी के दिन करें दुर्गा सप्‍तशती के इन मंत्रों का जाप, मिलेगा 9 दिनों के पूजा का फल

 

Latest News

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक बीच, जाने का नाम सुनते ही कांप जाती है रूह

World Dangerous Beach: दुनियाभर में कई ऐसे प्रसिद्ध बीच हैं, जो अपनी खूबसूरती और आकर्षण के लिए जाने जाते...

More Articles Like This