Mulberry Health Benefits: गर्मियों में हर मर्ज का दवा है ये फल, हैरान कर देंगे सेहत से जुड़े इसके फायदे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mulberry Health Benefits: गर्मियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कई तरह के स्‍वादिष्‍ट और रसीले फल मिलने लगते हैं. बाजार आम, तरबूज, खरबूज, अंगूर और ककड़ी आदि खट्टे-मीठे फलों से गुलजार हो जाते हैं. ऐसे में ही एक छोटा सा फल है शहतूत. शहतूत खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, उससे कही ज्‍यादा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इस फल के सेवन से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं. यूं कहे की शहतूत सेहत से जूड़े हर मर्ज में दवा का काम करता है.

शहतूत विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वो से भरपूर होता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई रोगों से निजात पाने के लिए किया जाता है. तो चलिए जानते हैं शहतूत (Mulberry Benefits) से होने वाले फायदों के बारे में…

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर

खट्टा-मीठा फल शहतूत मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसको खाने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में फायदेमंद

शहतूत में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को तेज करने का काम करते हैं. मतलब कि डायबिटीज के पेसेंट भी शहतूत का सेवन कर सकते हैं. यह मोटापा कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है.

कब्ज में राहत

पेट के लिए शहतूत को बेहद फायदेमंद माना गया है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. गर्मियों में आपको शहतूत का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे पाचन शक्ति बढ़ती है और पेट फूलने की समस्‍या भी नहीं होती है.

आंखों के लिए फायदे

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी शहतूत मददगार है. ज्यादा देर तक लैपटॉप-कंप्यूटर या मोबाइल पर काम करने से अक्सर आंखों में थकान और शुष्कता महसूस होती है. ऐसे में लोगों को शहतूत का सेवन करना चाहिए. इसमें कैरोटिन्स और जिंक्साथिन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

अन्‍य फायदे

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, शहतूत में विटामिन सी होता है जो स्किन से दाग धब्‍बो को हटाकर ग्‍लो लाने का काम करता है. इससे तनाव भी दूर होता है. बालों को मजबूत बनाने में भी शहतूत काफी मददगार है. आयुर्वेद में इसके पत्तों और पेड़ की छाल का भी उपयोग किया जाता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना न भूलें.

ये भी पढ़ें :- Tech News: 6000mAh बैटरी के साथ इस दिन लॉन्च होगा Vivo T3x 5G फोन! कीमत 15 हजार रुपये से भी कम

 

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This