Business Idea: कम बजट में शुरू करें खुद का बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

Must Read

Stick Business Idea: आज के समय में काफी लोग घर बैठे कई प्रकार के व्यवसाय कर रहे हैं. यही नहीं वो व्यवसाय से अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी घर पर बैठे कम बजट में व्यापार करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस बिजनेस आईडिया से आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं. दरअसल, आज हम आपके लिए स्टिक अगरबत्ती के व्यापार से जुड़ी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं. जैसा की आप जानते है कि बाजार हमेशा अगरबत्ती की आवश्यकता होती है और इसकी डिमांड ज्यादा होती है. ऐसे में ये व्यापार आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

आपको बता दें कि अगरबत्ती को बांस की पतली छड़ी से बनाया जाता है. इसी के साथ प्रकृतिक रूप से पाए जाने वाले चंदन या फि फूल की सुगंधित पेस्ट को अगरबत्ती पर लगाया जाता है. पूरे देश में अगरबत्ती लगभग हर घर में प्रतिदिन प्रयोग की जाती है. इसका व्यापार करना काफी लाभकारी हो सकता है साथ ही इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

घर से करें व्यापार की शुरुआत
अगरबत्ती के बिजनेस करने के लिए आपको कहीं भी इंवेस्टमेंट करने की आवश्यता नहीं है. इसका व्यापार आप अपेन घर से शुरू कर सकते हैं. जैसा की हम सभी जानते हैं किसी भी धार्मिक आयोजन, त्यौहार के दौरान अगरबत्ती की मांग बढ़ जाती है. इतना ही नहीं भारत के साथ अन्य 90 देश भी अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं. इंडिया ही एकमात्र ऐसा देश है जो अगरबत्तियों का उत्पादन करता है और देश के साथ अंतरराष्ट्रीय मांग को पूरा करता है.

अच्छी क्वालिटी पर दें ध्यान
आज के समय में बाजार में तमाम प्रकार की अगरबत्तियां मौजूद हैं. हालांकि इनसे कंपटीशन के लिए आप अच्छी क्वालिटी की प्रयोग कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आपके प्रोडक्ट कि क्वालिटी अच्छी होगी तो अन्य बाजार में उपलब्ध अगरबत्तियों को टक्कर दिया जा सकता है. इसके लिए आप अच्छे सुगंधित फूलों का प्रयोग कर के आप अपने प्रोडक्ट को अलग कर सकते हैं. दरअसल, लोगों को अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती काफी पसंद आती है.

कितनी आएगी लागत
अगरबत्ती बनाने के व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी. साथ ही जिस नाम से अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं उसके नाम से जीएसटी का पंजीकरण कराना होगा. छोटे स्तर पर व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको 40 से 80 हजार रुपए तक की आवश्यकता होगी. हालांकि इस इंवेस्टमेंट से आप आसानी से महीने लगभग 1.5 लाख रुपये तक का कारोबार कर सकते हैं. वहीं, 50 से 60 हजार का मुनाफा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Good News: सीएम योगी का गन्ना किसानों को तोहफा, मिलेगा बंपर बोनस; जानिए किसे मिलेगा लाभ

Latest News

कल होगा NEET UG 2024 का एग्जाम, ऐसे कपड़े पहने तो नहीं मिलेगी एंट्री, यहां देखें जरूरी गाइडलाइंस

NEET UG 2024 Exam: कल यानी 5 मई 2024 से मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (NEET UG 2024) का आयोजन...

More Articles Like This