Investment tips: पहली बार शेयर बाजार में कर रहे हैं निवेश! इन बातों का रखें ध्‍यान, मिलेगा अच्‍छा रिटर्न

Must Read

Share Market Investment tips: अपने भविष्य को संवारने के लिए जरूरी है कि हम अपनी इनकम का कुछ हिस्‍सा इंवेस्‍ट करें. हमारे देश में अधिकतर लोग निवेश के लिए ट्रेडिशनल तरीकों को ही अपनाते आ रहे हैं जोकि रिटर्न के मामले में ज्‍यादा कारगर नहीं माना जाता है. लगातार बढ़ती महंगाई से मुकाबला करने के लिए शेयर मार्केट में निवेश करना बेहद कारगर हो सकता है.

पहले लोग इसमें निवेश को जुआ का खेल समझते थे, लेकिन अब देश में शेयर बाजार में इंवेस्‍ट को लेकर लोगों का नजरिया बदला है. अब लोग शेयर मार्केट में दिलचस्‍पी लेने लगे हैं. देश की बड़ी आबादी स्‍टॉक मार्केट में इंवेस्‍ट के फायदे और नुकसान को समझने लगी है. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करना रिस्‍की होता है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है. अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं और इसके बारे में अच्‍छी नॉलेज न होने के कारण अभी तक इंवेस्‍ट नहीं किया है तो यह खबर आपके लिए है. तो चलिए जानते है कि शेयर बाजार में निवेश करने के तरीकों के बारे में…

निवेश के लिए स्टॉक का चुनाव
स्‍टॉक मार्केट में निवेश की शुरूआत में रिटर्न पर ज्यादा फोकस नहीं करना चाहिए. स्टॉक का चुनाव कंपनी की ग्रोथ देखकर करें. ज्यादा उतार चढ़ाव वाले स्टॉक की बजाय ऐसे स्टॉक को चुनें जो फंडामेंटली स्‍ट्रांग होते हैं. शुरुआती निवेशक को स्मॉलकैप शेयरों की बजाय लार्जकैप शेयरों में पैसा इंवेस्‍ट करना चाहिए. फिर धीरे-धीरे बाजार को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए.

निवेश से पहले करें प्‍लानिंग  
भविष्य में आपको किस काम के लिए और कितने पैसों की जरूरत पड़ सकती है, उसके अनुसार पहले से प्लानिंग करके निवेश की शुरुआत करें. इंवेस्‍ट करते समय आप इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जिस सेक्टर में आप पैसा लगाने जा रहे हैं उसमें अभी कितना रिटर्न मिल रहा है और आगे उसकी क्या संभावनाएं है.

धैर्य बहुत जरूरी
स्‍टॉक मार्केट में हमेशा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. इसमें आपको कभी फायदा होता है  तो कभी नुकसान. इसलिए आपको धैर्य से काम लेना होगा, इसमें जल्दबाजी काम नहीं आती. किसी भी स्टॉक में एक बार इंवेस्‍ट के बाद रुककर मार्केट की चालढाल को देखना चाहिए. सही समय आने पर अच्छे रिटर्न के साथ पैसे को निकालना चाहिए. शेयर बाजार में आप अपने अनुभव से सीखते हैं और उसी के अनुसार आगे की प्लानिंग करते हैं.

निवेश बदलने से होता है नुकसान
स्‍टॉक मार्केट में ऐसा भी होता है कि इ्ंवेस्‍टर एक जगह निवेश के बाद किसी दूसरे सेक्‍टर के अच्‍छे प्रदर्शन को देखकर अपने निवेश को बदल देता है. ऐसा करने से शॉर्ट टर्म के लिए प्रॉफिट तो होता है लेकिन बाद में उसको भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. इसलिए किसी भी सेक्टर में निवेश करने के लिए सिर्फ़ रिटर्न ही नहीं, बाकी सब चीजों को भी ध्यान में रखना चाहिए.

फ्री की सलाह पर न करें निवेश

शेयर बाजार में निवेश के लिए गाइड करने वाली किसी विश्वसनीय वेबसाइट या एक्सपर्ट के पर ही भरोसा रखें. फ्री की सलाह पर निवेश करने से बचें. खासतौर पर सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले टिप्स से दूर रहें. किसी के कहने से अपने निवेश को बदलने की बजाय अपनी रिसर्च और प्लानिंग को ध्यान में रखना चाहिए.

एकमुश्त पैसे लगाने से बचें

अगर आप शेयर बाजार में पहली बार इंवेस्‍ट कर रहे हैं तो सारे पैसे एक साथ बिल्कुल न लगाएं. सबसे पहले निर्धारित निवेश राशि का 20 प्रतिशत ही इस्तेमाल करें. उसके बाद बाजार की गतिविधियों को देखते हुए थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करें. साथ ही एक ही कंपनी में सारा फंड लगाने से बचें.

ये भी पढ़ें :- Investment tips: आपका भी करोड़पति बनने का सपना होगा पूरा, बस जान लें ये फॉर्मूला

Latest News

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसाः पलटा ट्रक, एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत

लाहौरः पाकिस्तान से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. शनिवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक...

More Articles Like This