Matrimonial Site से सरकारी नौकरी वाला दूल्हा ढूंढ रहे हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकते ठगी का शिकार

Must Read

Online Marriage Fraud: आजकल ऑनलाइन ठगी के मामलों की खबर अक्सर सामने आती रहती हैं. दिन प्रतिदिन इन मामलों में बढ़ोत्तरी होती जा रही है. शादी करने के लिए भी लोग अब मैट्रिमोनियल साइट पर अपनी फेक प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठगते हैं. इसी बीच ऐसी ही एक और घटना सामने आई है. एक शख्स पुलिस इंस्पेक्टर बनकर मैट्रिमोनियल साइट के जरिए साल 2020 से ही लड़कियों को शादी के जाल में फसाकर, ठगी करता था. वह इसको अंजाम देने के लिए इंस्टाग्राम का भी सहारा लेता था. हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि, उनकी लड़की की शादी पुलिस अधिकारी या सरकारी नौकरी वाले से ही हो. उसी सामाजिक प्रभाव का इस ठग ने फादया उठाया.

बता दें कि ये ठग मिर्जापुर, बलिया, इलाहाबाद, लखनऊ में एक्टिव रहा. इलाहाबाद व लखनऊ में इस पर पहले से ही मुकदमे लिखे जा चुके हैं.

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी
इस मामले में आज़मगढ़ जिले की पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने साइबर के माध्यम से ठगी करने वाले गैंग का मुख्य आरोपी समेत 4 को पकड़ा है. पुलिस की वर्दी में शादी से संबंधित वेबसाइट के जरिए लोगों को ठगने वाले अन्तर्जनपदीय गैंग के पास उपनिरीक्षक की वर्दी, नेम प्लेट सहित फर्जी परिचय पत्र, लोगो, फर्जी नंबर प्लेट की वैगनार व स्विफ्ट कार, मोनोग्राम स्टार, अवैध तमंचा, कारतूस बरामद किया गया है. इस गैंग का खुलासा करके मुबारकपुर और शहर कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई की.

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab: सड़क पर बहने लगी ‘शराब की नदी’, VIDEO देख हैरान रह गए लोग

ऐसे बनाता है शिकार
खबर के अनुसार, इस गैंग का मुख्य आरोपी पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी में तस्वीर खिंचवाकर शादी से संबंधित वेबसाइटों पर डालकर शादी के लिए प्रपोज करता था. कुछ दिन बाद उसे ऑफर आने लगते थे. इसके बाद वह लड़की और उसके परिवार वालों के कॉन्टैक्ट में आ जाता था. वह लड़की की प्रोफाइल शादी वाले साइट और इंस्टाग्राम से हटवा देता, ये कहकर कि अब तो हमारी शादी एक-दूसरे से फिक्स हो गई है. लड़की से बात करते-करते पूरी तरह से उसे अपने झांसे में फंसा लेता. फिर अचानक एक दिन लड़की के परिवार वालों से कहता कि मेरी मां को हार्ट अटैक आ गया है और इलाज में लगभग 10 लाख लगेंगे. मेरे पास 2 लाख कम पड़ रहे है. इसके बाद जब उसे पैसा मिल जाता तो अपना मोबाइल नंबर ही बंद कर देता था.

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
मुख्य आरोपी अपने रूतबा को साबित करने के लिये किसी पुलिस वाले या बड़े नेता के साथ तस्वीरें खिंचवाकर अपने इंस्टाग्राम अकांउट पर डालता रहता था. ये ठग बलिया का रहने वाला धीरज सिंह है. इस पर अभी तक आधा दर्जन से ज्यादे मुकदमे प्रयागराज, लखनऊ और आजमगढ़ में दर्ज हैं. जब पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ कि, तो उसने बताया कि, ऐशो-आराम और समाज में खूद को बड़ा अधिकारी बताकर धोखा देने के लिए कई दिनों से यूपी दरोगा की वर्दी पहनकर घूमता है. उसने अपने मामा पंकज सिंह के सहयोग से फर्जी नेम प्लेट व परिचय पत्र बनवाया. इस ठगी से जो भी फायदा होता, उसे मिल बांटकर आराम की जिंदगी जीते हैं.

ये भी पढ़ेंः Congress Politics: चुनाव से पहले I.N.D.I.A. गठबंधन में फूट! इस राज्य में कांग्रेस अकेले लड़ेगी चुनाव

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This