यूपी की 14 सीटों पर मतदान कल, 6वें चरण में मेनका गांधी, निरहुआ समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए 6वें चरण की वोटिंग कल यानी शनिवार को होने जा रही है. 6वें चरण में 8 राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है. उत्तर प्रदेश की इन 14 सीटों पर 162 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी और भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ कई अन्य दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी.

वहीं, शनिवार को यूपी की 14 लोकसभा सीटों के साथ-साथ बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होंगे.

14 सीट पर 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 6वें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शनिवार को होगा. इसमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्‍ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्त कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही लोकसभा सीट शामिल है. इसी के साथ विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र गैंसड़ी में मतदान होगा. इस चरण में 14 लोकसभा सीट पर 146 पुरुष और 16 महिलाओं सहित कुल 162 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव

यूपी में 6वें दौर की वोटिंग के दौरान कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव रहेगी. इस चरण में सुलतानपुर में बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी के भाग्य का फैसला होगा. उनका मुकाबला बीएसपी के उदयराज वर्मा और सपा के रामभुआल निषाद है. वहीं, इलाहाबाद सीट पर बीजेपी की ओर से नीरज त्रिपाठी है, जिनका मुकाबला कांग्रेस कोटे के उम्मीदवार रमण सिंह से होने जा रहा है.

सपा की गढ़ मानी जाने वाली सीट आजमगढ़ में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. यहां पर भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का मुकाबला सपा के धर्मेंद्र यादव से है.

वहीं, जौनपुर सीट पर बीएसपी के मौजूदा सांसद श्‍याम सिंह यादव को पार्टी ने फिर चुनाव मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला सपा उम्मीदवार तथा पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा और भाजपा के कृपाशंकर सिंह से है.

53 सीटों पर हो चुके हैं चुनाव

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा में से 53 सीटों पर वोटिंग पिछले 5 चरणों में हो गई है. वहीं, 6वें चरण में 14 लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोटिंग होने जा रही है. वहीं, सातवें यानी आखिरी चरण में 13 सीट पर एक जून को मतदान होगा. वोटों की गिनती चार जून को होगी.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में कैसी होती है चुनावी प्रक्रिया, कितना होता है पीएम का कार्यकाल; जानिए सब कुछ

Latest News

किसानों के लिए संजीवनी साबित हो रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Varanasi News: किसानों की खून पसीने की कमाई कभी-कभी प्राकृतिक आपदाओं की भेंट चढ़ जाती है। ऐसी आपदा से...

More Articles Like This