Lok Sabha Election: पहले चरण के चुनाव के लिए आज थम जाएगा प्रचार, 19 अप्रैल को होगी 102 सीटों पर वोटिंग

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election First Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. आम चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज शाम 6 बजे प्रचार-प्रसार थम जाएगा. पहले चरण के लिए वोट 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को डाले जाएंगे. इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी है. सुबह 7 बजे से शुरु होकर शाम 6 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी.

21 राज्यों में होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान देश के 21 राज्यों के 102 सीटों पर वोटिंग होनी है. चुनाव आयोग के नियमावली के अनुसार पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होने हैं वहां, चुनाव प्रचार 48 घंटे पहले शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच अलग-अलग समय पर समाप्त हो जाएगा. कोई भी उम्मीदवार शाम 6 बजे के बाद कोई भी सार्वजनिक जूलूस या जनसभा नहीं कर सकेगा.

इन सीटों पर होनी है वोटिंग

19 अप्रैल को देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग होनी है. पहले चरण की वोटिंग के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. पहले चरण की 102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें हैं. यहां पर सभी लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. वहीं, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यद्वीप और पुडुचेरी की एक, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1 और असम की 4 सीटों पर मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

यूपी की इन सीटों पर होना है मतदान

पहले चरण में उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर वोटिंग होगी. जिन सीटों पर मतदान डाले जाएंगे उनमें बिजनोर, नगीना,  मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर सीट शामिल है.

इतने उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसके लिए 1,625 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 1,491 पुरुष जबकि 134 महिला उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

यह भी पढ़ें: असम में पीएम मोदी की हुंकार, कहा- नार्थ ईस्ट को कांग्रेस ने सिर्फ समस्याएं दी

Latest News

UK Board Result 2024: आज घोषित होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Uttarakhand Board Result 2024 Date Time: उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को नतीजे का इंतजार आज...

More Articles Like This