World Music Day 2023: विश्व संगीत दिवस आज, जानें इसे मनाने का इतिहास और महत्व

Must Read

World Music Day 2023 : म्यूजिक के हमारा जीवन थोड़ा उदास और बोरिंग सा लगता है. आपको बता दें कि म्‍यूजिक हमें न सिर्फ मनोरंजन प्रदान करता है. बल्कि, यह हमारे भावनात्मक स्थिति को भी सुधारता है और हमें दूसरों के साथ जोड़ने का काम करता है. ज्‍यादातर म्यूजिक लवर अपने पसंदीदा गाने को सुनने के लिए समय निकाल लेते हैं. जिससे उन्हें सकारात्मक प्रदान होती है. म्यूजिक की इसी महत्वता को देखते हुए पूरे विश्‍व में हर वर्ष 21 जून को विश्व संगीत दिवस (World Music Day) मनाया जाने लगा. आज के इस लेख में हम आपको इस दिन का इतिहास, महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे…

ये भी पढ़े:- Anupam Kher ने Satish Kaushik की बेटी से किया वादा, ली भविष्य संवारने की जिम्मेदारी

World Music Day का इतिहास

आपको बता दें कि पहली बार विश्व संगीत दिवस (World Music Day) को वर्ष 1982 में फ्रांस के पेरिस शहर में मनाया गया था. संगीत प्रेमियों ने इस दिन सड़कों पर, पार्कों में और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अपनी पसंदीदा संगीत का आनंद लिया था. बस इतना ही नहीं, इस दिन लाइव नाटक का आयोजन भी किया गया था.

इसके बाद से ही विश्व संगीत दिवस (World Music Day) की प्रथा पूरे विश्‍व में फैल गई है और इसे अनेक देशों में मनाया जाने लगा. आपको बता दें कि इस दिन शहरों में संगीत के आयोजन होते हैं, जहां प्रोफेशनल और अभिभावक म्यूजिकियों को अवसर मिलता है. इसके अलावा, संगीत शिक्षा कार्यक्रम, कार्यशालाएं, संगीत वितरण और संगीत संघों के समारोह भी आयोजित किए जाते हैं.

ये भी पढ़े:- UP Weather: यूपी के मौसम पर Biperjoy का इफेक्ट, Lucknow, कानपुर से लेकर गोरखपुर तक झूमकर बरसे मेघ

World Music Day का महत्व

World Music Day दुनिया भर में शांति, भाईचारे और संगीत के महत्व को प्रमोट करता है. इस दिन हम संगीतकारों की मेहनत, प्रतिभा को मान्यता देते हैं. इस दिन हम अपने पसंदीदा संगीतकारों को सम्मानित करते हैं, उनकी प्रशंसा करते हैं. संगीत हमारे मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और हमें शांति और सुकून का अनुभव कराता है.

विज्ञान ने भी साबित किया है, संगीत को सुनने से हमारे शरीर में अंदरूनी बदलाव होते हैं, जैसे कि धमनियों का विस्तार होता है, हृदय की धड़कन समायोजित होती है और स्नायुओं का शांतिपूर्णता का अनुभव होता है. संगीत के राग, ताल समेत स्वरों का विनिर्माण हमारे मन के साथ-साथ हमारे भावनात्मक स्थिति पर भी प्रभाव डालता है.

ये भी पढ़े:- Tesla In India: PM Modi से मुलाकात के बाद Elon Musk का ऐलान, भारत में जल्द होगी Tesla की एंट्री

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This