Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो फौरन करें ये काम, छूमंतर हो जाएगी समस्या

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Reduce Cholesterol: हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. ऐसा न करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है, जो शरीर की फंक्शनिंग के लिए बहुत जरूरी है. अगर इसका लेवल 200 से अधिक है, तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.

शराब से बना लें दूरी

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को अल्कोहल लेना बंद कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ में मददगार है. इसलिए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए शराब से दूरी बनाना होगा.

फौरन छोड़ दें स्मोकिंग की आदत

आपको बता दें कि अच्छी सेहत के लिए स्मोकिंग बहुत खतरना मानी जाती है. क्या आप जानते हैं स्मोकिंग छोड़ने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. वहीं, दूसरी तरफ सिगरेट पीने से आपके शरीर में ब्लड प्रेशर हार्ट रेट तेजी से बढ़ जाता है. इसलिए आज ही स्मोकिंग छोड़ दें.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए करें वजन कंट्रोल

आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए वजन कंट्रोल करना जरूरी है. शरीर का वजन बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकती है. इसलिए प्रतिदिन ऐसी एक्टिविटी करें, जिससे आपका वजन कम रहे और आप कई बीमारियों से बच सकें.

मीट से बनाएं दूरी

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खाने पीने में सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में आपको रेड मीट और जंक फूड से फौरन दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इन फूड्स में मौजूद तत्व बॉडी में पहुंचकर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने ता काम करते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़े: Heart Care Tips: अगर दिख रहे हैं ये लक्षण, तो रहें सावधान, दिल के सूजन से जा सकती है जान

Latest News

ICC: नेतन्याहू-हमास चीफ की गिरफ्तारी के लिए वारंट की मांग

ICC: सात महीने से इस्राइल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है. इस बीच सोमवार को अतंरराष्ट्रीय आपराधिक...

More Articles Like This