Health Tips: रात में लेना चाहते है गहरी नींद, तो इन फूड्स से आज ही बना लें दूरी

Must Read

Health Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिन्‍दगी और अनहेल्‍दी खाने के चलते देर से सोना, लेट उठना लोगों की आदत बन चुकी है। इतना ही नहीं आजकल तो लोग सोने से ठीक पहले डिनर करते हैं, अपनी इन्हीं आदतों की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के गिरफ्त में आ जाते है। आप भी अगर सोने से पहले ये गलतियां कर रहे है, तो आज ही सावधान हो जाइए। नही तो आप भी किसी गंभीर बिमारी के शिकाार हो सकते है। तो आइए जानते हैं, सोने से पहले किन फूड्स को परहेज करें…

खट्टे फलों का सेवन

अगर आप सोने से पहले एसिडिक फूड खाते है तो भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। इसलिए रात को कभी भी सोते समय खट्टे फलों को अपने डाइट का हिस्‍सा न बनाएं। फलों का रस, कच्चा प्याज, टमाटर की चटनी जैसे खाद्य पदार्थों रात में खाने से परहेज करें।

हेवी खाने से बचें

रात को सोने से पहले हमेशा हल्का खाना खाना चाहिए। आप अगर रात में सोने से पहले डिनर में हेवी खाना खाते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ेगा और आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। दरअसल हेवी खाना खाने से पेट दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसलिए रात में तली हुई चीजें जैसे बर्गर, चिप्स, कुरकुरे आदि न खाएं।

कैफीन युक्त चीज़ें

आपको बता दें कि सोते समय कभी भी चाय और कॉफी नहीं पीनी चाहिए। क्‍योकि इनमें मौजूद कैफीन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं, आइसक्रीम, डेसर्ट व चॉकलेट में भी कैफीन पाया जाता है। बेहतर नींद के लिए रात में कैफिन युक्त चीज़ों को खाने से बचें।

शराब पीने से करें परहेज

लोग अक्सर रात में शराब पीना पसंद करते हैं, लेकिन रात में कभी भी शराब पीकर नहीं सोना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो इससे पाचन पर असर पड़ता है, साथ ही नींद भी प्रभावित होती है। अगर आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, तो खर्राटे की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं।

लिक्विड डाइट

अपको बता दें कि कभी भी रात में सोने से पहले लिक्विड डाइट नहीं लेना चाहिए। दरअसल आप अगर रात को सोते समय तरल पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपको बार-बार पेशाब जाने की नौबत आ सकती है। इसलिए रात में कभी भी तरबूज, खरबूजा और खीरा जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। रात में सोते समय ज्यादा पानी पीने से भी बचना चाहिए।

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This