Heart Attack: जिम या एक्सरसाइज के वक्त इन बातों का रखें ख्याल, वरना आ सकता है हार्ट अटैक!

Must Read

Heart Attack: भारत में बीते कुछ वर्षों से हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. पहले 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को दिल की बीमारी का खतरा रहता था, लेकिन अब 20 से 30 साल की उम्र में भी लोगों को हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, अब जिम में होने वाली मौतें भी लोगों को डरा रही हैं. आम आदमी से लेकर, कई सेलेब्स भी जिम या एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक का शिकार हो गए हैं. वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक ने एकेसपर्टस की भी चिंता बढ़ा दी है.

जिम में क्यों आ रहा है हार्ट अटैक?
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि 40 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें 40 के बाद ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की भी शिकायत रहती है. डॉक्टरों का मानना है कि, जिन्हें इस तरह की बीमारी है उनके लिए तेज चलना या दौड़ना घातक साबित हो सकता है. दरअसल, दिल की आर्टिरीज में एरीथेमैटेस प्लार्क यानी फैट जमने से दिल के फटने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति ब्लड प्रेशर या डायबिटीज का मरीज है तो उन्हें बहुत ध्यान रखकर एक्सरसाइज करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Brown Rice: बेली फैट समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ब्राउन राइस, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

एक्सरसाइज के दौरान ये करने से बचना चाहिए
आप जब भी जिम में एक्सरसाइज करने के लिए जाते हैं, तो ये सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आप वर्कआउट के लेवल को अपने अनुसार रखें. कोई भी एक्सरसाइज किसी दूसरे के कहे अनुसार नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यही गलती समस्याओं का कारण बन सकती है. कई लोग ब्रिस्क वाकिंग करने की राय देते हैं, क्योंकि ये एक्सरसाइज दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है. ब्रिस्क वॉक करते वक्त लोग अपने कंफर्ट के अनुसार उसकी स्पीड रखते हैं. एक्सरसाइज करते समय आप एक बात का जरूर ध्यान रखें कि, आपको सेंटेंस बोलने में अगर कोई कठिनाई हो रही है तो आप तेज चल रहे हैं. 15-85 साल के लोगों के लिए ये स्पीड अलग हो सकती है. ऐसे में आप उसी स्पीड में एक्सरसाइज या कार्डियो करें जो आपकी हार्ट रेट के लिए कंफर्टेबल हो.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.))

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This