शहद में मिलाकर खाएं ये चीज, बाहर निकल जाएगा नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips To Control Bad Cholesterol: आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल और खानपान के चलते लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ होता है. हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं- एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल.

बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर धमनियों में ब्लॉकेज होने की संभावना होती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. आज इस लेख में हम आपको एक कारगर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं.

मेथी और शहद का मिश्रण

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए मेथी और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो मेथी और शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो तमाम बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात मिलती है. मेथी में फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हेाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. वहीं, शहद में मौजूद तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में सहायक हैं.

कैसे करें मेथी और शहद का सेवन?

हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से निजात पाने के लिए एक चम्मच मेथी दाना में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करना है. इसके लिए एक चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह इसमें एक चम्मच शहद मिक्‍स कर पिएं. नियमित रूप से सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. साथ ही, सेहत को कई अन्‍य लाभ मिलेगा. इसके सेवन से वजन घटाने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करनेमें भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए दिन में कितना पिएं दूध?

 

 

 

Latest News

इस दिन खुलेगा Beacon Trusteeship का आईपीओ, प्राइस बैंड तय

Beacon Trusteeship IPO: आईपीओ में पैसा लगाने वालों के लिए जल्‍द ही अच्‍छा मौका मिलने वाला है. 28 मई...

More Articles Like This