Ice Cream After Dinner: रात को खाना खाने के बाद गलती से भी ना खाएं आइसक्रीम, पड़ जाएंगे बीमार

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ice Cream After Dinner: गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है. इस मौसम में कई लोग रात को भोजन करने के बाद आइसक्रीम खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि रात को आइसक्रीम का सेवन जितना अच्छा लगता है ये सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह…

रात को क्यों ना खाएं आइसक्रीम?

दरअसल, रात में लगातार आइसक्रीम खाने के कारण सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. रात को डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन आपके सेहत के साथ आपके पर्सनालिटी पर भी बुरा प्रभाव डालता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में गर्म खाने के बाद ठंडा खाना पूर्णतया वर्जित है. इस प्रकार के खाने को विरुद्ध आहार कहा गया है.

नींद में आती है दिक्कत

रात को डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन आपके नींद में खलल डालता है. विशेषज्ञों की मानें तो आइसक्रीम में उपयोग की गई अधिक मात्रा में चीनी सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ नींद में परेशानी खड़ा कर सकती है.

दांतों में कैविटी

रात को आइसक्रीम का सेवन दांतो के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है. अगर आइसक्रीम खाने के बाद आप ब्रश नहीं करते हैं तो इससे दांतों के बीच कैविटी का खतरा मंडराता है. दरअसल, आइसक्रीम में उपयोग की गई चीनी रात भर दांतों के बीच में होती है जो कैविटी को बढ़ावा देती है.

कफ की होगी समस्या

खाना खाने के बाद मीठा खाने से लोगों के भीतर कफ की समस्या दिखने लगती है. जिसके चलते सांस लेने में दिक्कत होने के साथ खांसी और भारीपन महसूस होता है.

ये भी पढ़ें- Weight Loss: इस समय करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, वजन के साथ कम हो जाएगा मोटापा

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है. इससे संबंधित किसी भी जानकारी के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.)

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This