Weight Loss: इस समय करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, वजन के साथ कम हो जाएगा मोटापा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weight Loss Tips: आज के समय में ज्यादात्तर लोग बढ़ते वजन और मोटापा की समस्या से परेशान हैं. वर्क फ्रॉम होम ऑफिस के कारण कई युवा और मिडिल एज के लोग मोटे हो गए हैं और पेट बाहर निकल आया है. इसका असर पर्सनालिटी पर भी पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप भी मोटापा और बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आज हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

दरअसल, एक्सपर्ट की मानें तो अगर सही समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करते हैं तो निकला हुआ पेट अंदर हो जाएगा. साथ ही बढ़ा हुआ वजन भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा. इसके लिए हमें तीनों समय के डाइट (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) की टामिंग फिक्स करनी चाहिए और रोजाना इसे फॉलो करना चाहिए. इससे हमारे बॉडी शेप में अंतर दिखने लगेगा.

खाने और सोने के बीच रखें इतने देर का गैप

एक्सपर्ट के अनसुार हमे खाने और सोने के बीच गैप का विशेष ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि, भोजन के जितनी देर तक आपका शरीर एक्टिव रहेगा, उतनी देर तक कैलोरी बर्न होती है. अगर ऐसा नहीं करते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो फैट हमारे कमर और पेट के आसपास जमा होने लगेगा. यही वजह है कि खाने के तुरंत बाद सोने से मना किया जाता है. बता दें अगर आपको मोटापा कम करना है तो खाना खाने और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का गैप रखना चाहिए. यानी आपको नींद महसूस होने से काफी पहले खाना खा लेना चाहिए. यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद सोते हैं तो आप मोटापे को दावत दे रहे हैं.

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने का सही समय

एक्सपर्टों की मानें तो ब्रेकफास्ट करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7:00 बजे, लंच करने का सही समय दोपहर 12:30 बजे और डिनर का सही समय रात करीब 7:00 बजे है. हालांकि जरुरी नहीं है कि आपको इसी टाइम भोजन करना है. आप अपने दिनचर्या के हिसाब से टाइमिंग इधर-उधर कर सकते हैं. बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि खाना खाने और सोने के बीच 3 घंटे का गैप अवश्य हो.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे अमल में लेने से पहले विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

बुडापेस्ट के डेन्यूब नदी में हादसाः मोटर बोट और क्रूज जहाज की टक्कर, दो की मौत, पांच लापता

बुडापेस्टः हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से भीषण हादसे की खबर सामने आ रही है. इस हादसे में जहां दो...

More Articles Like This