Best Foods For Eyes: बिना चश्मे के अखबार के शब्द नहीं आते नजर, तो इन चार फूड्स को डाइट में करें शामिल, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Best Foods For Eyes: अगर आप अपनी कमजोर हो रही आंखों से परेशान हैं. अगर आपको बिना चश्‍में के अखबार के शब्‍द नजर नहीं आजे हैं तो ये खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों की रोशनी कम होने लगती है, आंखों की रोशनी कम होने से बुजुर्ग लोगों को शाम के समय काफी कम दिखाई देता है. लेकिन, समस्या यह है कि आज कल युवाओं की आंखें भी कमजोर हो गई हैं. खराब लाइफस्टाइल, मोबाइल व लैपटॉप के ज्‍यादा इस्तेमाल से आंखों पर दबाव बढ़ता जा रहा है. जिससे आंखों से पानी आना, नजर का कमजोर होना और चश्मा पहनने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ज्‍यादातर लोग आंखों के दबाव को कम करने के लिए आई ड्रॉप का उपयोग करते हैं. लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी डाइट में इन चार फूड्स को शामिल करके इन आई ड्रॉप के इस्तेमाल से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन-से फूड्स होते हैं सबसे अच्छे…

गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन-ए की पूर्ति करता है. यह पोशाक तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर करता है और रतौंधी जैसी बीमारी से बचाता है.

पालक

पालक ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये आखों को ऑक्सीडेंटिव तनाव से भी बचाता है.

कीवी

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है, जिससे आप कई बिमारियों से बच सकते हैं. इस फल में मौजूद गुण आंखों में कोलेजन उत्पादन में बढ़ावा देता है, जिससे आप स्वस्थ रहते हैं.

पपीता

पपीता में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेंटिव तनाव से बचाता है. वहीं बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है.
(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है, द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

यह भी पढ़े: स्लिम ट्रिम फिगर की है ख्वाहिश, तो दिन में सिर्फ आधा घंटा करें ये 5 एक्स‍रसाइज

Latest News

Jaunpur News: श्रीकला की चौपाल में धर्म, जाति का बन्धन तोड़ते नज़र आये लोग

Jaunpur News: बसपा प्रत्याशी श्रीकला ने शुक्रवार को बदलापुर विधासभा क्षेत्र के महराजगंज, कोल्हुआ कल्याणपुर में चौपाल लगायी। इस...

More Articles Like This