Independence Day 2023: इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, 76वां या 77वां; दूर करें कंफ्यूजन

Must Read

India Independence Day 2023: 15 अगस्त 1947 को हमारा देश भारत ब्रिटिश की गुलामी से आजाद हुआ था. इसलिए हर साल 15 अगस्त को बहुत धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. हमारे देश को आजाद हुए 76 साल हो चुके हैं. लेकिन आजादी के इतने वर्ष बाद लोगों के बीच इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि इस साल हम 76वां या 77वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं. यदि आपको भी इसको लेकर कंफ्यूजन है तो आइए इसे दूर करते हैं.

इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस?
दरअसल, 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस आने में मात्र कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में लोगों के बीच इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि इस साल कौन-सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. बता दें कि अंग्रेंजी हुकूमत की बेड़ियों को तोड़े हुए हमें इस साल 2023 में 76 वर्ष पूरे हो रहे हैं. ऐसे में लोग इस बात को लेकर उलझे हुए हैं कि इस वर्ष 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा या 77वां. इस कंफ्यूजन को दूर करते हुए हम आपको बता दें कि वर्ष 2021 में हमने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, वर्ष 2022 में स्वतंत्रता दिवस 76वां मनाया गया. ऐसे में साल 2023 में हम 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं.

जानिए क्या इस साल की थीम
गौरतलब है कि प्रत्येक साल स्वतंत्रता दिवस का जश्न एक अलग थीम के साथ होता है, जो हर साल अलग होती है. इस बार स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम ‘नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट’ है.

ये भी पढ़ेंः Independence Day Wishes: स्वतंत्रता दिवस पर अपनों को भेजें ये देशभक्ति भरा संदेश, ऐसे दें बधाई

जैसा की हम सभी जानते हैं कि भारत को ब्रिटिश राज की गुलामी से आजादी लेने में 200 साल से अधिक का समय लगा था. स्वतंत्रता 15 अगस्त 1947 की मध्य रात्री में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी. इसी दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पहली बार लाल किले पर तिरंगा फहराया था. उसी समय से हर साल देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराते हैं. इस दिन पूरा देश तिरंगे के रंग में डूबा नजर आता है.

ये भी पढ़ेंः पहले 15 अगस्त नहीं इस दिन मनाया जाता था स्वतंत्रता दिवस, जानिए जापान से कनेक्शन

Latest News

Gold Silver Price: लंबे उछाल के बाद सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए कीमत

Gold Silver Price Today, 29 April 2024: शादी विवाह का सीजन समाप्त हो गया है. वहीं, अक्षय तृतीया का...

More Articles Like This