माता पिता करेंगे मतदान तो बच्चों को मिलेंगे अतिरिक्त मार्क्स, मतप्रतिशत बढ़ाने के लिए DM की अनोखी पहल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

LoK Sabha Election Chunav: लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन अपने स्तर पर हर प्रयास कर रहा है. इन सब के बीच उत्तर प्रदेश के गोंडा जिला प्रशासन ने काफी अनूठी पहल की है. गोंडा की जिलाधिकारी के अनुसार जो भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेगा, उसके बच्चों को परिक्षाओं में अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे. इसका सीधा मतलब है कि मम्मी-पापा के वोट बच्चों को क्लास में अतिरिक्त अंक दिलाने में सहायक साबित होंगे.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई प्रकार की कोशिशें की जा रही हैं. इन सब के बीच गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा के इन अभिनव प्रयास की चर्चा खूब हो रही है. इसी के साथ कई और प्रकार के मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसमें 15 हजार से ज्यादा मतदाताओं का शपथ कार्यक्रम, ट्रांसजेंडर संवाद, गोंडा मतदान लीग, हर घर सकोरा, मंगल दल हेतु प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक जैसे इत्यादि कार्यक्रम शामिल है.

डीएम की अनोखी पहल की चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले की जिलाधिकारी ने ये अभिनव प्रयास किया है. इसका उद्देश्य है कि चुनाव में अधिक से अधिक लोग मतदान में भाग लें. गोंडा जिले की जिलाधिकारी के अनुसार स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे बच्चे जो अभी मतदाता नहीं हैं, उन्हें अपने मम्मी-पापा को जागरूक करना होगा. उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि उनके मम्मी-पापा आगामी 20 मई को मतदान अवश्य करें. इसी के साथ जो बच्चे खुद मतदाता है उन्हें अपने मम्मी-पापा के साथ ही अपना मतदान भी सुनिश्चित करना होगा. अतिरिक्त अंकों का लाभ उन्हीं छात्र/छात्राओं को प्राप्त होगा, जिनके द्वारा अपने माता-माता/अभिभावक के साथ पोलिंग बूथ पर तर्जनी पर लगी इंक सहित ली गई सेल्फी समेत रिपोर्ट विद्यालय/कॉलेज में प्रस्तुत की जाएगी.

जिले में इस दिन होना मतदान

उल्लेखनीय है कि गोंडा में लोकसभा चुनाव 5वें चरण यानी 20 मई को होना है. इससे पहले तामाम तरीकों से मतदाताओं को वोट करने के लिए जागरुक करने का काम किया जा रहा है. गोंडा में कुल 25.30 लाख वोटर्स हैं. इसमें कुल 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर हैं. अगर 2019 में हुए लोकसभा चुनाव को मतप्रतिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले में 52.2 प्रतिशत मतदान रहा था.

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसा, ट्रेलर में जा घुसी कार; 10 की गई जान

Latest News

Summer Vacations: मसूरी जाने की है प्लानिंग तो जान लें ये बातें… वरना ट्रिप का मजा हो जाएगा किरकिरा

Summer Vacations, Mussoorie: क्वीन ऑफ हिल्स यानी मसूरी कम बजट में बेस्ट ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस वाली जगह है. पूरे साल यहां...

More Articles Like This