Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी कर सकते हैं संवाद, ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Must Read

Pariksha Pe Charcha 2024: बोर्ड परीक्षा की डेट अब पास आ चुकी हैं. सीबीएसई (CBSE Board) और यूपी बोर्ड (UP Board) ने बोर्ड एग्जाम की डेटशीट भी जारी कर दी है. छात्र भी परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं. बता दें कि इस साल भी प्रधानमंत्री मोदी बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्राओं से ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे. प्रधानमंत्री उनसे संवाद करके स्ट्रेस मैनेजमेंट समेत दूसरे टॉपिक्स पर सुझाव देंगे.

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्रालय हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ‘परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को आयोजित करेगा. ये इस कार्यक्रम का 7वां संस्करण (Pariksha Pe Charcha 2024) है. शिक्षा मंत्रालय ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली से रामनगरी का सफर होगा आसान, जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हिस्सा लेने के इच्छुक छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आप शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर लॉगिन करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ये ध्यान रहे कि रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 12 जनवरी 2024 है. यहां छात्र-छात्राएं, शिक्षक और अभिभावक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर बात करें छात्रों की, तो कार्यक्रम में कक्षा 6 से 12 के छात्र शामिल हो सकते हैं. इससे लिए परीक्षार्थी को अपना सवाल 500 शब्दों में लिखकर पीएम को देना होगा.

जानिए कब होगा कार्यक्रम
आपको बता दें कि परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम कब आयोजित होगा इसकी डेट अभी घोषित नहीं की गई है. जल्द डेट घोषित कर दी जाएगी. खास बात ये है कि इस कार्यक्रम में MyGov साइट पर प्रतियोगिताओं के जरिए चुने गए छात्रों अभिभावकों और टीचर्स को पीपीसी किट दी जाती है. साल 2023 में इसका आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ था. दूरदर्शन, शिक्षा मंत्रालय के यूट्यूब, फेसबुक समेत ट्विटर पर इसका ऑनलाइन लाइव प्रसारण किया गया था.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर लॉगिन करें.
  • होमपेज पर आपको परीक्षा पे चर्चा लिंक मिलेगा. यहां क्लिक करें.
  • यहां अपनी कैटेगरी के आधार पर MyGov अकाउंट में लॉगिन करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. इसे ध्यान से भरें.
  • भविष्य के लिए भरे गए फॉर्म का प्रिंट निकाल लें.
Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This