Pew Study Research: PM मोदी के नेतृत्व में बढ़ रहा विश्व में भारत का दबदबा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Must Read

Pew Research Report: आज पूरी दुनिया भारत की प्रगति से परिचित है. हाल ही में भारत, चंद्रयान 3 की सफलता से इतिहास रचने में कामयाब हुआ है. जी-20 की अध्यक्षता भी भारत के लिए ऐतिहासिक पल है. वैश्विक संगठन की अध्यक्षता संभालकर भारत कई वैश्विक मुद्दों को सुलझाने में सहायता कर रहा है. ऐसे में भारत के छवि निर्माण को लेकर एक रिसर्च में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत महाशक्ति बनकर उभर रहा है.

प्यू रिसर्च सेंटर ने भारत के वैश्विक प्रभाव को लेकर एक स्टडी की है. इस स्टडी में कई लोगों से सवाल किया गया कि क्या दुनिया के बाकी देशों के बीच भारत का दबदबा बढ़ा है? रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, सवाल का जवाब देते हुए 55 पर्सेंट भारतीयों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का प्रभाव वैश्विक स्तर पर बढ़ा है. ये लोग पीएम मोदी पर बहुत विश्वास करते हैं और उनको लगता है कि वह जो भी फैसला लेंगे वो सही होगा. वहीं, 24 पर्सेंट भारतीयों को पीएम मोदी पर भरोसा है लेकिन, बहुत ज्यादा नहीं.

इजरायल को है भारत पर ज्यादा भरोसा
प्यू रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा, इजरायल के लोग करते हैं. इस रिसर्च में 23 देशों में सर्वे किया गया, जिसमें 46 पर्सेंट लोग सामान्य रूप से भारत के बारे में अनुकूल दृष्टिकोण व्यक्त करते हैं, जबकि 34 पर्सेंट ऐसे लोग हैं जो प्रतिकूल विचार भी रखते हैं. आपको बता दें कि इन सभी देशों में, इजरायल के 71 पर्सेंट लोगों को भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा है.

भारतीय राजनीति में बढ़ा विदेश नीति का महत्व
भारत की विदेश नीति इस समय भारतीय राजनीति में एक बड़ा सियासी महत्व ले चुकी है. रूलिंग पार्टी बीजेपी विदेश नीति को लेकर इस बात का दावा करती है कि उसने इसके जरिए पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान और कद बढ़ा है. वहीं विपक्षी पार्टी इसी नीति को लेकर बीजेपी के खिलाफ है.

इसी सिलसिले में प्यू रिसर्च नामक सेंटर ने पूरी दुनिया में यह सर्वे किया है. यह सर्वे भारत समेत दुनिया के कुल 23 अन्य देशों में किया गया है. इस सर्वे में कुल 30,861 लोगों का फीडबैक लिया गया है. बता दें कि इस सर्वे को 20 फरवरी 2023 से लेकर 22 मई 2023 के बीच में पूरा किया गया है.

ये भी पढ़ें- 2023 Hero Karizma: हीरो ने लॉन्च की धमाकेदार बाइक, लंबे समय से बाइक लवर्स को था इंतजार

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This