Parliament: 17 सितंबर को नए संसद में फहराया जाएगा तिरंगा, PM मोदी भी रहेंगे मौजूद

Must Read

Parliament Special Session: अमृत काल को लेकर आगामी 18 से 22 सितंबर के बीच केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है. इससे एक दिन पहले ही नए संसद भवन पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा चेयरमैन और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला नई संसद के गजद्वार पर तिरंगा झंडा फहराएंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि 17 सितंबर को ही पीएम मोदी का जन्‍मदिन भी है. वहीं, नए सत्र की शुरुआत 18 सितंबर को पुराने भवन में ही होगी, जबकि 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर नए संसद भवन में शिफ्टिंग का कार्यक्रम होगा.    

संसद कर्मचारियों के लिए जारी किया गया ड्रेस कोड

सूत्रों के मुताबिक, नए संसद में कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है. इस ड्रेस कोड के तहत लोकसभा और राज्‍यसभा सचिवालय में काम करने वाले कर्मचारी अब खाकी रंग की पैंट पहनेंगे. उन्‍हें अब बंद गले का सूट नहीं पहनना होगा. इसके स्‍थान पर मैजेंटा व गहरे गुलाबी रंग की नेहरु जैकेट में संसद के कर्मचारी नजर आएंगे. उनकी शर्ट गहरे गुलाबी रंग की होगी, जिसपर कमल का निशाना भी बना होगा.

संसद के नए सत्र का उद्देश्‍य

हालांकि, इस पांच दिवसीय संसद के नए सत्र का क्‍या उद्देश्‍य है, ये अब तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है. माना जा रहा है कि संसद का विशेष सत्र होने के चलते केंद्र सरकार इसमें कुछ विशेष बिल ला सकती है. कुछ रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि एक देश एक चुनाव का बिल इस सत्र में लाया जा सकता है. फिलहाल, इसपर आधिकारिक तौर पर कुछ भी कहा नहीं जा सकता है.  

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This