Maruti Fronx: क्या ग्राहकों को रिझानें में फेल हुई SUV, कंपनी की ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Must Read

Maruti Fronx 2023: एक वक्त था जब मारुती सुजकी को कार की कंपनियों के लिए जाना जाता था, उस दौर में सुजुकी के पास एसयूवी के नाम पर कोई कार नहीं थी. कंपनी ने जोर लगाया और विटारा ब्रेजा लेकर आई, देश के कुछ इलाकों में तो एसयूवी के नाम पर गाड़ी बिकी लेकिन कंपनी को वो मुनाफा नहीं हुआ जिस उम्मीद के साथ इस गाड़ी को लांच किया गया था. फिर क्या था कंपनी ने ब्रेजा और ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया जो भी मन मुताबिक परिणाम देने में नाकामयाब साबित हुई.

तमाम कंपनियों को एसयूवी में धमाकेदार टक्कर ना देने के कारण सुजुकी ने जोर लगाया और Maruti Fronx को लांच किया. कहा गया था ये गाड़ी टाटा पंच को टक्कर देगी लेकिन उसके सामने ये टिकते हुए नजर नहीं आ रही है. इस गाड़ी को Nexon का राइवल कहा गया लेकिन उसमें भी ये कार कहीं नजर नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें- Rule for AC: बारिश के दौरान आप भी तो नहीं करते एसी का इस्तेमाल, गलती पड़ सकती है भारी

कंपनी की ये गलतियां पड़ेंगी भारी
सुजुकी लगातार कोशिश में है कि जैसे कार की दुनिया में उसका कोई टक्कर नहीं है वो एसयूवी में भी अपनी पैठ बना ले. लेकिन, ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है. कंपनी लगातार कई मॉडल पेश कर रही है बावजूद इसके, कंपनी कई अन्य कम दाम की एसयूवी को भी टक्कर नहीं दे पा रही है. ऐसा ही कुछ सुजुकी Fronx के साथ भी है. दरअसल, इस एसयूवी के लांच से पहले कहा गया कि ये गाड़ी टाटा पंच को टक्कर देगी लेकिन दोनों के दामों में भारी अंतर है. एक ओर जहां टाटा पंच की एक्स शोरूम कीमत 6 लाख रुपये से शुरू हो रही है तो Maruti Fronx की एक्स शो रुम कीमत 7.46 लाख रुपए है. नेक्सान से टक्कर की बात करें तो ये गाड़ी सुरक्षा के मामले में उसको कहीं भी टक्कर देने में खरी नहीं उतर रही है.

टॉप 5 में जगह नहीं
Maruti Fronx को लेकर जितना भी बातें कही गई थी वो कहीं ना कहीं उस पर खरी नहीं उतरती दिख रही है. इस एसयूवी को लेकर ऑटो एक्सपो में काफी कुछ बढ़ा चढ़ा कर बताया गया था लेकिन वैसा कुछ गाड़ी में नजर आई नहीं रही है. आम लोगों के लिए अन्य एसयूवी की कम्पेयर में ये कार महंगी भी है और उनके मुकाबले कुछ कमजोर भी है. दाम ज्यादा होने के कारण लोग पंच और एक्सटर ही चुनेंगे. जानकारों का मानना है कि ये गाड़ी सेल के वो आंकड़े नहीं छू पाएगी जो वास्तव में कंपनी नें उम्मीद लगा के रखी है. जून 2023 के सेल डेटा की बात करें तो मारुति फ्रोंक्स टॉप 5 बेस्ट सेलिंग SUV की लिस्ट से बाहर है.

CNG माइलज भी कुछ खास नहीं
बात केवल दाम तक ही नहीं रह जाती है. दरअसल, कंपनी ने इस कार को सफल बनाने के लिए इसके सीएनजी वर्जन को भी लांच किया. इस वर्जन की एक्स शोरुम कीमत 8.42 लाख रखी गई. माइलेज करीब 28 किलोमीटर प्रतिकिलो का बताया गया है. जो की कहीं ना कहीं अन्य एसयूवी से कम है. इतना ही नहीं अगर सुरक्षा के मायने की बात करें तो सेफ्टी में भी मारुती की गाड़ियों की रेटिंग भी 2-3 ही है. अगर इस माइलेज और सेफ्टी के लिए कोई कार खरीदेगा तो उसके लिए कहीं और पैसा लगाना ज्यादा बेहतर होगा.

ये कैसा इंजन
गाड़ी के इंजन की बात करें तो अगर 8 से 9 लाख रुपए लगाते हैं और आप वैगनआर का इंजन पाएं तो आपके लिए वो किस लिहाज से ठीक है. किसी को भी ये जानकारी होने के बाद गुस्सा आएगा. ऐसे में फ्रोंक्स में बेस मॉडल में 1.2 लीटर इंजन मिलता है. वहीं वैगनआर के मिड-वेरिएंट भी 1.2 लीटर इंजन आते हैं. एक तरफ फ्रोंक्स की शुरुआती कीमत 7.46 लाख है वहीं वैगनआर मिड-वेरिएंट की शुरुआत 6.28 लाख एक्स शो रुम के साथ होती है.

बलेनो के चक्कर में फंसा पेंच
दरअसल, कंपनी का कहना है कि ये एसयूवी बलेनो बेस्ड है. हालांकि बलेनो की कीमत 6.61 लाख से शुरू है (एक्स शो रुम). ऐसे में फ्रोंक्स को ज्यादा दाम पर बेंचना कंपनी की मजबुरी में से एक हो सकता है, लेकिन जो दाम को लेकर स्ट्रैटेजी कंपनी ने खेली वो इस कार की सेल को कहीं ना कहीं प्रभावित करेगा.

Latest News

03 May 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

03 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This