WhatsApp New Update: व्हाट्सएप ने हाल ही में किए कई बदलाव, जानिए नए अपडेट में क्या है आपके काम का?

Must Read

WhatsApp Update: ये सोशल मीडिया का दौर है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म में व्हाट्सएप की अपनी अलग एक शाख है. व्हाट्सएप के देश भर में 500 मिलियन से अधिक यूजर हैं. अपने यूजर्स के अनुभव को और बढ़िया बनाने के लिए मेटा आधिरित ये एप कुछ नए बदलाव करते रहता है. एप में कुछ नए बदलाव किए गए है जो यूजर्स को काफी पसंद आ रहे है. वहीं जब इन फीचर्स को लेकर कंपनी ने जानकारी दी थी उस वक्त से ही लोगों को इसका इंतजार था. अब व्हाट्सएप ने सभी नए फीचर्स को लोगों के लिए शुरू कर दिया है.

कुछ फीचर आने वाले समय में लोगों को मिलने शुरू हो जाएंगे. सबसे पहले जिस फीचर का इंतजार लोगों को था वो चैट लॉक है. दरअसल व्हाटस्एप का प्रयोग ऑफिसियल तौर पर भी होता है तो वहीं इसका प्रयोग पर्सनल भी होता है. ऐसे में यदि ऑफिस के लिहाज से काम कर रहे है तो पर्सनल चैट पर लोगों की नजर हो सकती है. इस वजह से प्राइवेसी पर कहीं न कहीं हमला होता है. इस बात का ध्यान रखते हुए व्हासट्एप ने नए फीचर चैट लॉक को जोड़ा है. इस फीचर को अब कोई भी इस्तेमाल कर सकता है.

कैसे कर पाएंगे चैट लॉक का इस्तेमाल
व्हाट्सएप ने जो नया फीचर दिया है इसका इस्तेमाल असानी से किया जा सकता है. इसके लिए आपको बस उस चैट पर्सन की प्रोफाइल पर जाना है आप जिसको लॉक करना चाहते है. इसके बाद उसमे स्क्रोल डाउन करने पर चैट लॉक का ऑप्शन दिखेगा. वहां पर क्लिक कर के आप फिंगरप्रिंट या फिर पिन लगा कर आसानी से चैट को लॉक कर सकते हैं. अब जिस चैट को आपने लॉक किया है. वो आपको आर्काइव चैट के उपर नजर आएगा. हालांकि वो हमेशा नहीं दिखेगा लेकिन थोड़ा स्क्राल डाउन करने के साथ ही आप इसे देख पाएंगे. चैट को ओपन करने के लिए आपको पिन या फिंगर प्रिंट का इस्तेमाल करना होगा.

UI चेंज करने की तैयारी
मेटा की कंपनी व्हाट्सएप एक और नए अपडेट की तैयारी में है. इसमे वो एप की UI को बदलने की तैयारी में है. दरअसल इसका भी अपडेट आने वाले कुछ दिनों में देखने को मिलेगा. UI के चेंज होने के बाद जो विकल्प उपर की ओर एप में दिखते है वो नीचे दिखने लगेंगे जिससे उसके प्रयोग के लिए उंगलियों को उपर नहीं ले जाना पड़ेगा. इससे यूजर को काफी सहूलियत होगी. मेटा द्वारा एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी गई थी. माना जा रहा है इसका प्रयोग जल्द से होने लगेगा. बता दें कि अभी व्हाट्सएप में पहले कम्यूनिटी उसके बाद चैट फिर स्टेटस और आखिरी में कॉल का विकल्प होता है. इन सभी को मोबाईल के नेविगेशन बार के पास ले जाने की तैयारी है.

डिसअपीयर्ड मैसेज को लेकर आई अपडेट
व्हाट्सएप ने हाल ही में मैसेज डिसअपियरिंग फीचर दिया था. जिससे यूजर के मैसेजेज असानी से डिलीट हो जाया करते है. इसके लिए सेटिंग में टाइम ड्यूरेसन सेट करना होता है. जिससे आप असानी से 24 घंटे, 7 दिन, या कुछ दिनों के भीतर डिसअपीयर का विक्लप चयन कर सकते हैं. वहीं इनमे कुछ ऐसे मैसेज होते है जो कि महत्वपूर्ण होते है और डिसअपीयर हो जाते है. ऐसे में मेटा ने Message Kept का ऑप्शन दिया है. इससे आप मैसेजेज को रख सेव कर सकते हैं.

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This