फ्लाइट में क्यों जरूरी होता है Airplane Mode, जानने के बाद इन गलतियों से कर लेंगे तौबा

Must Read

Airplane Mode: अगर आप फ्लाइट में सफर करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आपको ये पता होगा कि फ्लाइट में चढ़ने से पहले सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना होता है या उन्हें एयरप्लेन मोड में डालना होता है. इस दौरान कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो ऐसा करने से मना करते हैं. इतना ही नहीं उड़ान भरने से पहले कई बार फोन पर बात करते हैं. क्या आप जानते हैं ऐसा करना बिल्कुल गलत है. आइए बताते हैं फ्लाइट में ऐसा करना क्यों जरूरी होता है.

यात्री ने एयरप्लेन मोड ऑन करने से किया मना
दरअसल, फ्लाइट में चढ़ने के बाद केबिन क्रू अपने यात्रियों से फोन बंद करने या एयरप्लेन मोड में डालने को कहता है, लेकिन लोग मानते नहीं हैं. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें यात्री अपने फोन को प्लेनमोड पर डालने से साफ मना कर देते हैं. ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक यात्री ने मोबाइल को एयरप्लेन मोड में करने से मना कर दिया और फोन पर बात करने लगा. उसके बाद पायलट ने प्लेन को वापिस जमीन पर उतारा और उसको बाहर जाने को कह दिया.

पायलट ने फ्लाइट को दोबारा कराया लैंड
न्यूज रिपोर्ट की मानें, तो 45 साल के सुरनजीत दास ने कोलकाता के लिए फ्लाइ कर रहे थे. फ्लाइट के टेक ऑफ से पहले उन्होंने अपना फोन फ्लाइट मोड में करने से मना कर दिया. इस हरकत को सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना गया. इसके बाद फ्लाइट में मौजूद दूसरे यात्रियों ने कहा कि वो इस यात्री के साथ यात्रा नहीं करेंगे. इस दौरान फ्लाइट ने टेक ऑफ कर लिया, लेकिन पायलट ने दोबारा फ्लाइट को लैंड कराया. फ्लाइट के लैंड होते ही शख्स को पुलिस के हवाले कर दिया गया. हालांकि, सुरनजीत के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं कराया गया, बल्कि उसे घर जाने को कहा गया.

आखिर क्यों ऑन करना चाहिए फ्लाइट मोड
आपको बता दें कि फोन का सिग्नल विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को बाधित या खराब कर सकता है. ऐसे में पायलट को विमान के नियंत्रण में समस्या आ सकती है. इस स्थिती में बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो दूसरे यात्रियों की जान भी जोखिम में डालते हैं. इसलिए जब भी आप फ्लाइट में बैठें, तो मोबाइल फोन को एयरप्लेन मोड में डालना न भूलें.

Latest News

Fake Video: अमित शाह के फर्जी वीडियो केस में पहली कार्रवाई, एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जु़ड़े फर्जी वीडियो के मामले में एक आरोपी को असम से...

More Articles Like This