बीच पर पानी में एन्जॉय करने वाले हो जाएं सावधान, ये बैक्‍टीरिया बॉडी में घुसकर देता है दर्दनाक मौत

Must Read

Deadly Bacteria: आमतौर पर हम गर्मियों में वीकेंड्स पर घुमने किसी बीच, रिजॉर्ट, वाटर राफ्टिंग डेस्टिनेशन या दूसरी एक्टिविटीज के लिए जाते हैं, जहां हम एन्जॉय करने के साथ ही कई बार सी फूड का भी मजा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं या वीकेंड्स पर अपनी फैमिली के साथ कुछ प्लान कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि कोरोना से भी खतरनाक बैक्‍टीरिया सी बीच, नदियों के पानी में या रिजॉर्ट के स्‍वीमिंग पूल में भी हो सकता है. ये खतरनाक बैक्‍टीरिया आपकी बॉडी में घुसकर दर्दनाक मौत दे सकता है. आइए बताते हैं पूरा मामला.

कोरोना महामारी के बाद, एक और नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है. दुनिया अभी पूरी तरह कोरोना से उबर भी नहीं पाई है, इसी बीच एक खतरनाक विब्रियो वल्निफाइकस बैक्‍टीरिया के मामले सामने आएं हैं. अमेरिका में इस बैक्‍टीरिया को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. स्‍वास्‍थ्‍य विशषज्ञों के अनुसार, ये बैक्‍टीरिया बहुत तेजी से बॉडी पार्ट्स को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती है. इससे संक्रमित व्‍यक्ति को जल्द से जल्द इलाज करा लेना चाहिए. अब तक इससे अमेरिका के न्यूयॉर्क और कनेक्टिकट के तीन मामले सामने आएं हैं. डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक में डायरेक्टर ऑफ कम्युनिकेशंस क्रिस्टोफर बॉयल का कहना है कि, ‘ये लोग स्विमिंग पूल में नहाने के बाद इस बैक्टीरिया से संक्रमित हुए थे. बताया जा रहा है कि तीन में से एक व्‍यक्ति को सी-फूड खाने की वजह से संक्रमण हुआ और उसकी मृत्यु हो गई. इन सभी की उम्र 60 से 80 वर्ष के बीच की थी’.

कैसे हो सकते हैं इस बैक्‍टीरिया से संक्रमित
हम सभी जानते हैं कि धरती का 71 फीसदी हिस्सा पानी से ढका हुआ है. पृथ्वी की सतह पर जो पानी है उसमें से 97 फीसदी सागरों और महासागरों में है यही वजह है कि इस संक्रमण का खतरा काफी तेजी से बढ़ सकता है. जानकार इस बैक्‍टीरिया के पनपने की शुरुआती की जगह ढूंढने की जांच में लगे हैं. बता दें अगर आपके शरीर में कहीं खुला जख्‍म है और स्‍वीमिंग पूल में जाते हैं तो इस बैक्‍टीरिया की चपेट में आने की संभावना ज्यादा है. जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि इस बैक्टीरिया का संक्रमण दूषित खानपान और खुले जख्‍म के जरिये फैलता है. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इसके सबसे ज्यादा मामले मई से अक्टूबर के बीच सामने आते हैं.

इस संक्रमण से होने वाले सामान्‍य लक्षण
विब्रियो वल्निफाइकस बैक्‍टीरिया एक खतरनाक संक्रमण है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के मुताबिक, संक्रमित मरीज को इलाज की जरूरत पड़ती है. इस संक्रमण से मृत्यु ज्यादा नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित हर पांच में एक मरीज की मौत हो जा रही है. विब्रियो वल्निफाइकस बैक्‍टीरिया को मांस खाने वाला बैक्टीरिया भी कहा जाता है और यह खुले घाव के कारण तेजी से फैलता है. अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सीडीसी के का कहना बै कि, इस बैक्‍टीरिया से संक्रमित व्‍यक्ति को उल्टी, डायरिया, बुखार और कंपकंपी जैसे लक्षण दिखते हैं. ये लक्षण संक्रमित होने के 24 घंटे बाद ही नजर आने लगते हैं. इसका संक्रमण तीन दिन तक एक्पटिव रहता है और परेशान करता है.

क्‍या है इसका इलाज
कोरोना के जैसे ही इस बैक्‍टीरिया से संक्रमित मरीजों का इम्यून सिस्टम काफी हद तक कमजोर हो जाता है. इसकी जांच आप ब्‍लड टेस्‍ट के जरिये करा सकते हैं. साथ ही मरीज के जख्‍म का सैंपल लेकर इसकी जांच की जा सकती है और संक्रमण का पता लगया जा सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जो भी इससे संक्रमति है उसको प्रचुर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके इलाज के लिए चिकित्सक मरीज को एंटीबायोटिक्स देना प्रीफर करते हैं. आपको बता दें कि विब्रियो वल्निफाइकस बैक्‍टीरिया से संक्रमण के मामले पहले भी आ चुके हैं. अब से पहले 2020, 2021 और 2022 में इस संक्रमण के मरीज सामने आए थे. अमेरिका के न्यूयॉर्क में चेतावनी जारी कर दी गई है. इस बैक्‍टीरिया के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जांच की जा रही है. लोगों को चेतावनी के साथ कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

Latest News

Pakistan Food Limit Order: शादी में बनाई एक से अधिक डिश तो खैर नहीं, जानिए क्या है पाकिस्तानी नियम

Pakistan Food Limit Order: आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान इस समय दाने दाने के लिए मोहताज हो चुका...

More Articles Like This