Delhi Floods: बारिश से राजधानी में हालात खराब, यमुना का जलस्तर 207 मीटर पर पहुंचा

Must Read

Delhi Floods: राजधानी दिल्ली में बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरीके से प्रभावित है. राजधानी में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली में यमुना नदी 207.25 मीटर तक बढ़ गई है और 1978 में अब तक के रिकॉर्ड स्तर 207.49 मीटर के करीब बह रही है. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के बाढ़-निगरानी पोर्टल के अनुसार, पुराने रेलवे ब्रिज पर जल स्तर 2013 के बाद पहली बार सुबह 4 बजे 207 मीटर के निशान को पार कर गया और बुधवार सुबह 8 बजे तक बढ़कर 207.25 मीटर हो गया है.

यह भी पढ़ें- Delhi Flood: दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, IMD ने हिमाचल के लिए जारी किया रेड अलर्ट

लगातार बढ़ रहा यमुना का जलस्तर

वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि यमुना नदी बुधवार दोपहर 12 बजे तक 207.35 मीटर तक बढ़ सकती है. विगत दिनों में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा है. लगातार बढ़ रहे जलस्तर से नदी किनारे रहने वाले लोगों को दूसरे स्थानों पर जाना पड़ा. लगातार बढ़ते जल्स्तर के कारण पुराने पुल से रेल यतायात को रोक दिया गया है. पूरे मामले में एक अधिकारी ने बताया कि नदी के जलस्तर की बढ़ोत्तरी से जनजीवन पूरी तरीके से प्रभावित है. वहीं अधिकारियों के निर्देश के बाद निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊंचाई वाले सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.

सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोगों के निकासी के लिए और बचाव कार्य के लिए कुल 45 नावों को तैनात किया गया है. वहीं कई एनजीओ को लोगों को राहत प्रदान करने के लिए लगाया गया है. केंद्रीय जल विभाग का कहना है कि “पुराने रेलवे पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. अतिरिक्त पानी छोड़ने और लंबे समय तक उच्च जल स्तर को रोकने के लिए ओखला बैराज के सभी गेट खोल दिए गए हैं.”

क्या बोले सीएम केजरीवाल

वहीं बारिश और बाढ़ को लेकर सीएम अरविंद केजेरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बारिश बहुत ही ज्यादा हो गई है. इतनी बारिश झेलने क लिए दिल्ली तैयार नहीं है. वहीं उन्होंने कहा कि राजधानी के किसी भी हिस्से में बाढ़ की स्थिति नहीं है लेकिन दिल्ली के लोग और सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This