Devshayani Ekadashi: हरिशयनी एकादशी पर चुपके से करें ये काम, कभी नहीं होगी धन की कमी

Must Read

Devshayani Ekadashi 2023 Date: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. देवशयनी एकादशी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और सभी प्रकार के शुभ मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते है. इस एकादशी को हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जानते हैं. इस साल कब है देवशयनी एकादशी और सुखी रहने के लिए कैसे करें भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा? आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्री नाथ प्रपन्नाचार्य जानते हैं ज्योतिष उपाय…

कब है देवशयनी एकादशी 2023?
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 29 जून 2023 को सुबह 03 बजकर 18 मिनट से होगी. जिसका समापन 30 जून को सुबह 02 बजकर 42 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार देवशयनी एकादशी का व्रत 29 जून को रखा जाएगा.

देवशयनी एकादशी पूजा उपाय
धार्मिक मान्यतानुसार जो लोग देवशयनी एकादशी का व्रत रखकर व्रत के सभी नियमों का पालन करते हैं. उन पर भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है. इस दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान श्री हरि विष्णु की विधि विधान से पूजा करते हुए तुलसी दल अर्पित करें. साथ ही श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें. तुलसी दल अर्पित करने के लिए इस बात का विशेष ख्याल रखें कि इसे पहले ही तोड़ कर रख लें. क्योंकि रविवार और एकादशी तिथि के दिन तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए.

सुख समृद्धि के उपाय
देवशयनी यानी हरिशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान दक्षिणावर्ती शंख से जलाभिषेक करें. साथ ही श्री सत्यनारायण व्रत कथा का पाठ करें. ऐसा करने से सृष्टि के संचालनकर्ता भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और हमारे घर में सुख-समृद्धि बरकरार रहेगी.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान उनकी प्रतिमा पर पीले पुष्प और पीला मिष्ठान्न का भोग लगाएं. साथ ही एक रुपये का अर्पित करें और मन ही मन अपनी मनोकामना भगवान विष्णु से कहें. पूजा के बाद सिक्के को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसा वाले स्थान पर रख दें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से भगवान विष्णु के साथ धन दौलत की देवी मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है और हमारे पास रुपये पैसे की कभी कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ेंः Happy Married Life: लड़की की शादी से पहले करें ये उपाय, ससुराल में करेगी राज

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिका में भारतवंशियों दबदबा बरकरार, कैलिफोर्निया की कोर्ट में न्याय देगी ये भारतीय महिला

Jaya Badiga: अमेरिका में एक बार फिर से भारतीयवंशियों की जलवा देखने को मिला है. अमेरिका के कैलिफोर्निया की...

More Articles Like This