Horticulture Scheme: पीएम किसान योजना से पहले किसानों को बड़ा तोहफा, 15 जुलाई तक अप्लाई कर पाएं 50 फीसदी की सब्सिडी

Must Read

Horticulture Mission: केंद्र की मोदी सरकार किसानों को तरह-तरह की सुविधाएं देती है. इसी के तहत किसान को पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त मिलनी है. इससे पहले किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मिल गई है. दरअसल, राज्य सरकार ने ये ऐलान किया है कि किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. अगर कोई किसान इस योजना का फायदा लेना चाहता है, तो आवेदन करने के लिए उनके पास 15 जुलाई तक का समय है. आइए आपको बताते हैं कौन सी राज्य सरकार किसानों को ये फायदा दे रही हैं और किन किसानों को इसका फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: IMD की चेतावनी, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मिलेगी 50 फीसदी की सब्सिडी
आपको बता दें कि बिहार सरकार ने प्रदेश के किसानों को ये तोहफा दिया है. इस योजना को लेकर राज्य सरकार ने बताया कि अब से किसानों को फलदार पौधों पर भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा. नीतीश सरकार राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत बिहार के किसानों को 50 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी.

जानिए किस फसल पर मिलेगी सब्सिडी
दरअसल, अगर आप आम, आमरूद, लीची, आंवला और कलहल जैसे पौधों की खेती करते हैं, तो आपको सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने ये फैसला किया है. सरकार की मानें तो इसे बागवानी की फसलों को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Jabalpur News: जानिए क्या हुआ जब मॉनिटर लिजर्ड से डरी पुलिस, थाने में मच गई अफरातफरी

किसान वर्षों से कर रहे हैं कमाई
आपको बता दें कि राज्य सरकार ने बताया है कि बागवानी फसल से किसान से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. किसान एक बार पौधा लगाकर के इससे कई सालों तक कमाई कर सकते हैं. बिहार सरकार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय ने ट्वीट में कहा, राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत कृषकों को फलदार पौधों पर 50 फीसदी अनुदान मिलेगा.

जानें कहां करें अप्लाई
इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान मित्र बिहार सरकार की उद्यान विभाग की वेबसाट horticulture.bihar.gov.in लॉगिन कर आवेदन करे सकते हैं. वहीं, इसके ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 15 जुलाई है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने प्रखंड के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी या जिला सहायक निर्देशक उद्यान कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं.

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This