Smartphone Tips: क्या बिजली कड़कने के दौरान सुरक्षित है मोबाइल का प्रयोग, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Must Read

Smartphone use During Lightning: देश भर में मानसून के दस्तक के बाद झमाझम बारिश हो रही है. कुछ लोगों के लिए बारिश का समय काफी अच्छा है तो कुछ स्थानों पर बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति आ गई है. बारिश के मौसम में बिजली कड़कना आम बात होती है. ऐसे में कई स्थानों पर बिजली कड़कती हुई भी नजर आ रही है. आम तौर पर देखा जाता है कि जैसे ही बिजली कड़कती है, लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का को बंद कर देते हैं. क्या आपने इसके पीछे के गणित को समझा है, आखिर ऐसा क्यों किया जाता है. आज इस लेख के माध्यम से आपको हम इसकी जानकारी देंने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- AC Use Tips: एसी से पानी की बूंदे आना नहीं है सामान्य बात, सझिए संकेत

बारिश के मौसम में प्रतिवर्ष आकाशीय बिजली गिरने से भारी मात्रा में जान और माल का नुकसान होता है. वहीं, सबसे ज्यादा नुकसान उनको होता है जो खुले स्थानों पर फंसे रहते हैं. दरअसल, खेतों में काम कर रहे लोगों, सड़क पर चल रहे लोग, पेड़ के नीचे बैठे लोगों को इससे काफी नुकसान होता है. साथ ही आपको बता दें कि बिजली कड़कने के दौरान अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर के रख देना चाहिए. कई बार इस मौसम में मोबाइल, बिजली कड़कने के कारण जानलेवा हो सकता है.

क्यों जानलेवा हो जाता है फोन
जानकारों की माने तो मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दौरान इससे अल्ट्रावाइड किरणें तेजी से बाहर आती है. इन किरणों को आकाशीय बिजली अपनी ओर खींचने का काम करती है. एक रिसर्च में इस बात की जानकारी सामने आई है कि हाल ही में करीब 15 युवतियों की मौत बिजली गिरने से हुई, खास बात ये है कि बिजली गिरने के दौरान सभी स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रही थीं. जानकारों का कहना है कि जब भी बिजली कड़के मोबाइल को बंद कर देना चाहिए.

केवल मोबाइल ही नहीं, बिजली कड़कने के दौरान इलेक्ट्रॉनिक हर उपकरण को बंद कर देना चाहिए, जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, स्मार्टटीवी इत्यादि. लैपटॉप काफी आसानी से आसमानी बिजली को अपनी ओर अट्रैक्टक करता है ऐसे में बारिश के दैरान टीन शेड में बैठकर इसका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This