Sawan 2023: शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए, जानिए कैसे करें असली पारद शिवलिंग की पहचान

Must Read

Sawan 2023, How to identify Original Parad Shivling: भगवान शिव का पावन महीना सावन चल रहा है. सावन महीने में भगवान शिव के शिवलिंग पर जल चढ़ाना बहुत शुभ होता है. इसके साथ ही इस महीने शिवलिंग स्थापित करना बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार पारद शंभूबीज है. इसीलिए शास्त्रों में इसे साक्षात शिव माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग अपने घर या मंदिर में पारद से बना शिवलिंग स्थापित करते हैं, उन्हें भगवान शिव के साक्षात दर्शन के बराबर लाभ मिलता है. ऐसे में यदि आप भी पारद से निर्मित शिवलिंग स्थापित करना चाहते है, तो आइए जानते हैं, कैसे करें असली और नकली पारद शिवलिंग की पहचान?

असली पारद शिवलिंग की पहचान कैसे करें?
असली पारद शिवलिंग को हथेली पे घिसा जाये तो किसी किस्म की कालिख नहीं आती है.
असली पारद शिवलिंग को जल में रख कर सूर्य की किरणों में रखा जाता है तो कुछ देर बाद शिवलिंग स्वर्ण के जैसे दिखने लगता है.
यदि पारद शिवलिंग में जस्ता, कलई और सिक्का जैसी धातुएं सम्मिलित हों तो वह शिवलिंग नकली है. ऐसे शिवलिंग की पूजा से दोष लगेगा.

कैसे बनाया जाता है पारद शिवलिंग
बता दें कि पारद शिवलिंग पारद शिवलिंग को बनाना बेहद कठिन काम है. पारे को बिना किसी मशीन की मदद से साफ करने के लिए 8 संस्कार (अष्ट-संस्कार) किए जाते हैं. इसके बाद सभी 64 औषधियां मिलाकर पारद का बंधन किया जाता है. पारद शिवलिंग के प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें सोना-चांदी भी मिलाया जाता है. अष्ट संस्कार में 6 महीने लग जाते हैं. इसी वजह से शिवलिंग दुर्लभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि इसके दर्शन मात्र से मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

कहां मिलता है पारद शिवलिंग
मध्य प्रदेश के रायसेन डजिले के बरेसी तहसील में निर्मदा नदी के किनारे स्थिति मांगरौल आश्रम में बरसों से पारद शिवलिंग बनाया जाता है. इसके अलावा जबलपुर में नर्मदा नदी किनारे भेड़ाघाट के आस-पास वाले इलाके में मिलता है. हिंदू धर्म के रूद्रसंहिता, शिवपुराण, ब्रह्मपुराण, वायवीय संहिता, ब्रह्मवैवर्तपुराण आदि कई ऐसे ग्रंथ हैं, जिनमें पारद के शिवलिंग की महिमा का विशेष उल्लेख है. सौभाग्य बढ़ाने वाले पारद के इस दुर्लभ शिवलिंग के पूजन से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

क्लिक करें- SHIV MANTRA JAAP: बेहद शक्तिशाली हैं भगवान शिव के ये 5 मंत्र, जाप करते ही दूर होगी सभी परेशानी

किस दिन खरीदना चाहिए शिवलिंग
शिवलिंग सोमवार और शुक्रवार के दिन खरीदना ज्यादा शुभ होता है. ऐसे आप चाहें तो कभी भी शिवलिंग खरीद सकते हैं. इसके अलावा सावन और भाद्रपद माह में किसी भी दिन शिवलिंग खरीदना शुभ होता है. यदि आप सावन माह में शिवलिंग खरीदते हैं, तो यह भी आपके लिए विशेष पुण्यदायी होगा.

क्लिक करें- SAWAN 2023: सावन में क्यों नहीं खाना चाहिए दूध-दही और कढ़ी, जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक वजह

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This