Forts in Jodhpur: ये चार किले बताते हैं जोधपुर का इतिहास, एक बार जरूर करें इनकी सैर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Forts in Jodhpur: भारत में कई खूबसूरत जगहें और ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. देश का ऐसा ही एक राज्य राजस्थान है, जो अपनी अनोखी परंपराओं के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां की खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से लोग खिंचे चले आते हैं. इस राज्य के हर एक शहर की अपनी एक अलग खासियत है. ऐसा ही एक शहर जोधपुर है, जिसे ब्लू सिटी के नाम से भी जाना जाता है. यहां कई हिंदू शासकों, विशेषकर राजपूतों ने शासन किया, जिसकी झलक आज भी इस शहर में देखने को मिलती है. आइए जानते हैं जोधपुर के कुछ शानदार किलों के बारे में जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए…

ये भी पढ़े: Malai for Skincare: मलाई फेस पैक का ऐसे करें इस्तेमाल, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा

मेहरानगढ़ किला (Mehrangarh Fort)

जोधपुर स्थित मेहरानगढ़ किला इस शहर की शान है. करीब 125 मीटर ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह किला लगभग 500 वर्ष पुराना है. इस किले को बनाने की शुरुआत 15वीं शताब्दी में राव जोधा ने की थी. लेकिन, इसके निर्माण का कार्य महाराज जसवंत सिंह ने पूरा किया था. यह भारत के सबसे पुराने व विशाल किलों में से एक है. इस किले के अंदर कई भव्य महल मौजूद हैं, जिनमें मोती महल, फूल महल, शीश महल, सिलेह खाना और दौलत खाना शामिल हैं.

रोहितगढ़ किला (Rohitgarh Fort)

आप अगर कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप जोधपुर भी जा सकते हैं, आपको बता दें कि जोधपुर का रोहितगढ़ किला अपनी खूबसूरती के साथ ही अपनी विरासत के लिए भी जाना जाता है. 16वीं शताब्दी से राठौड़ शाही परिवार का निवास रहा यह किला अब एक हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुका है. इस किले के पास एक छोटी झील भी है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. यहां मौजूद रंग-बिरंगे फूल, पौधों और नाचते मोर आपका दिल जीत लेंगे.

लूनी चानवा किला (Luni Chanwa Fort)

जोधपुर में मौजूद लूनी चानवा किला अब एक हेरिटेज होटल में बदल चुका है. हालांकि, इसकी खासियत यह है कि इस होटल के हर एक कोने पर आपको राजस्थानी राजघराने की झलक देखने को मिलेगी. यहां मौजूद कमरों की बालकनी से आप प्राचीन झील के मनमोहक दृश्य का आनंद ले सकते हैं.

खेजर्ला किला (Khejarla Fort)

खेजर्ला किला भी आपको राजस्थानी संस्कृति की झलक दिखाएगा. शहर के इस मशहूर किले का एक बड़ा हिस्सा अब एक हेरिटेज होटल में तबदील हो गया है. जहां आप अपनी ट्रिप के दौरान रुक भी सकते हैं. हालांकि, इस किले के कुछ हिस्से आज भी मूल रूप में ही हैं, जो आपको इतिहास में झांकने का मौका देंगे.

ये भी पढ़े:02 February 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Latest News

Taiwan के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने ड्रैगन को सुनाई खरी-खरी, कहा- “शांति ही एकमात्र विकल्प है और…”

China-Taiwan Conflict: ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने 20 मई को पदभार संभाल लिया है. उनकी ताजपोशी...

More Articles Like This