Water Cooling Tips: आपके मटके में पानी नहीं हो रहा ठंडा तो करें तुरंत ये उपाय, भूल जाएंगे फ्रीज का प्रयोग

Must Read

Water Cooling Tips: इस समय देश के विभिन्न इलाकों में भीषण गर्मी का सितम है. लोग तमाम प्रकार के पेय पदार्थ ले रहे है. वहीं गर्म और हैवी खाना खाने से परहेज भी इस गर्मी में जरूरी है. गर्मी से सबसे महत्वपूर्ण है पानी लेकिन अगर इस गर्मी में फ्रीज का पानी जाए तो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है वहीं उसका टेस्ट भी थोड़ा अजीब होता है.

इससे बचने के लिए आम तौर पर शहर से लेकर गांव तक मटके का प्रयोग किया जाता है. लेकिन कई बार देखने को मिलता है कि मटके का पानी भी ठंडा नहीं रह पाता. अगर आपके मटके का भी पानी ठंडा नहीं हो रहा है तो ये खबर आपके लिए है. आप कुछ आसान उपायों से मटके के पानी को ठंडा रख सकते हैं. इसके लिए कुछ नियमों को अपनाना होगा.

कैसे रहेगा मटके का पानी ठंडा

  • मटके के पानी को ठंडा रखने के लिए सबसे आसान उपाय है कि मटके के उपर सूती कपड़ा लपेटा जाए. इससे नमी बरकरार रहती है और मटका ठंडा रहता है.
  • यह भी कहा जाता है कि यदि मटके को जमीन पर रखा जा रहा है तो भी मटका काफी देर तक ठंडा नहीं रह पाता है. दरअसल जमीन पर रहने के कारण जमीन की गर्मी के कारण मटका ठंडा नहीं रह पाता है. इसके लिए कोशिश रहे कि मटके को किसी स्टैंड पर रखा जाए. जिससे मटका कापी देर तक ठंडा रहेगा.
  • मटका के जूठे होने के कारण भी मटका कभी कभी ठंडा नहीं होता. चौंकिए नहीं ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी कराण से मटका जूठा हो गया तो भी वो ठंडा नहीं रहता है. कोशिश करें की मटके को जूठे होने से बचाएं.
  • मटका प्रयोग करने वाले लोगों की माने तो जब भी बाजार जाएं तो इस बात का ध्यान रखे कि जो भी मटका आप खरीद रहें हैं वो मजबूत हो. ठीक तरीके से पका हो. इसके लिए आप आसानी से उसको ठोंक कर देख सकते हैं. यदि मटका मजबूत होगा तो वो तेज आवाज करेगा वहीं अगर आवाज अगर थोड़ी या धीमी आ रही है तो मटका कमजोर हो सकता है.

यह भी पढ़ें-

Gupt Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी, करें ये उपाय धन बनकर बरसेगा आशीर्वाद

Latest News

Bangladesh: बड़ा खुलासा! बांग्लादेश में पाकिस्तान और ISI करा रहा दंगे, 100 से अधिक लोगों की गई जान

Bangladesh Protests: बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर हिंसक झड़प जारी है, इस बीच अब तक 114...

More Articles Like This