Superfoods: सोने से पहले खाएं ये हेल्‍दी सुपरफूड्स, आएगी सुकून भरी नींद, कई समस्‍याएं होंगी दूर  

Must Read

Superfoods Before Bedtime: स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए कई चीजों की आवश्‍यकता होती है लेकिन इनमें मुख्य रूप से आपका लाइफस्टाइल आपके हेल्दी लाइफ को तय करता है. अगर आपका खान-पान, फिजिकल एक्टिविटी और मिजाज ठीक रहता है तो निश्चित रूप से आपका जीवन स्‍वस्‍थ रहेगा. हमारे खान-पान का असर पूरी बॉडी पर होता है. ऐसे में हम रात को क्या खाते हैं, इसका बहुत असर पड़ता है. बात करें दिन की तो दिन में हम जो खाते हैं उसका अधिकांश हिस्सा हमारे द्वारा खर्च की गई एनर्जी में चला जाता है लेकिन रात का भोजन कई मामलों में हमारी बॉडी को प्रभावित करता है. आजकल नींद न आना, हार्ट डिजीज, मोटापा, डायबिटीज जैसी आम समस्याएं देखने को मिल रही है. लेकिन अगर आप रात को कुछ अच्छा हेल्दी सुपरफूड खाकर सोते हैं तो निश्चित रूप से आपके हेल्‍थ के लिए कई मायने में फायदेमंद होगा. इससे आपको सुकून भरी नींद आएगी. तो चलिए कुछ हेल्‍दी सुपरफूड के बारे में जानते हैं.

ओटमील

रात के समय में ओटमील का सेवन करने से आप हमेशा हेल्दी रहेंगे है और रात को अच्‍छी नींद आएगी. ओटमील प्रोटीन का खजाना होता है. प्रोटीन हमारे लिए बिल्डिंग ब्लॉक का काम करता है. रात में आप ओटमील की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद तो आएगी ही सुबह आपका पेट भी साफ रहेगा. कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा और ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल में रहेगा.

चेरी

चेरी एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर और क्रोनिक जैसी बीमारियों से दूर रखता है. अगर आप रात को चेरी का सेवन करते हैं तो आपको सुकून की नींद आएगी. चेरी से इम्यूनिटी भी बूस्ट रहती है. चेरी महिलाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद मानी जाती है. महिलाओं को हर दिन पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम की जरूरत होती है जो चेरी से मिल जाएगी.

अखरोट

रात के समय में भीगा हुआ अखरोट कई बीमारियां दूर हो सकती है. कई अध्ययनों में पता चला कि अखरोट कई बीमारियों से बचाता है. सोने से पहले अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो हर तरह के क्रोनिक डिजीज से बचाता है. यह सुकून की नींद दिलाता है.

छाछ

अगर आप रात में छाछ पीकर सोते हैं तो आपको अच्‍छी नींद आएगी. छाछ नेचुरल प्रोबायोटिक्स है जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. अगर आप कब्ज की समस्‍या से परेशान हैं तो रोज रात में छाछ पीकर सोए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. रात को छाछ पीकर सोने से वजन भी कम होता है.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This