यूपी को मिलेगा नया विधानसभा भवन, योगी सरकार ने किया संसद जैसी भव्य इमारत बनाने का ऐलान

Must Read

UP New Assembly Building: मंगलवार से संसद के विशेष सत्र की शुरुआत नए संसद भवन में हुई. नई संसद भवन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया गया है. नई दिल्ली में निर्मित संसद भवन के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार, राजधानी लखनऊ में नए विधानभवन इमारत को बनाने की तैयारी कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार नया विधानसभा भवन की नींव इस साल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर रखी जा सकती है. जानकारी के अनुसार राजधानी के दारुलसफा और आसपास के क्षेत्र को मिलाकर नए भवन का निर्माण कराया जा सकता है. इस नए भवन के निर्माण में लगभग तीन हजार करोड़ रुपए लागत आने की उम्मीद है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के 18वीं विधानसभा का कम से कम एक सत्र नए विधानसभा भवन में हो सके. दरअसल, वर्तमान में मौजूद विधानसभा जरुरतों के हिसाब से छोटा पड़ रहा है. इस भवन का उद्घाटन वर्ष 1928 में हुआ था. इस साल के बजट में सूबे की योगी सरकार ने टोकन के रूप में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है. सूत्रों की मानें तो कुछ समय पहले ही विधानभवन के निर्माण के लिए कंसल्टेंट का चयन किया गया था. वहीं, सर्वे के साथ ही मिट्टी की जांच का काम भी पूरा किया जा चुका है. फिलहाल अभी तक उनका ये सर्वे गोपनीय रखा गया है.

अगले चुनाव से पहले भवन का निर्माण
आपको बता दें कि सूबे की योगी सरकार का लक्ष्य है कि नए विधानभवन का निर्माण 2027 के पहले किया जा सके. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लोकभवन के पीछे दारुलशफा (Darulshafa) के पुराने भवन को ढहाया जाएगा. वहीं, नई जरुरतों को देखते हुए नया विधान भवन बनाया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल दिसंबर में 25 तारीख को इस नए भवन की आधारशिला रखी जा सकती है. जानकारी हो कि 25 दिसबंर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती है.

विधानसभा का इतिहास
गौर हो कि उत्तर प्रदेश का विधानसभा भवन करीब 97 साल पुराना है. लखनऊ में स्थित विधानभवन की नींव 15 दिसंबर, 1922 को रखी गयी थी. इसकी नींव तत्कालीन गवर्नर सर स्पेंसर हरकोर्ट बटलर ने रखी थी. यूपी विधानभवन को बनने में लगभग 6 साल का वक्त लगा था. विधान भवन का लोकार्पण 21 फरवरी, 1928 को किया गया था. आपको बता दें कि इसका निर्माण कलकत्ता की मेसर्स मार्टिन एंड कंपनी द्वारा किया गया. इस विधानसभा भवन में वर्तमान में 403 विधायक बैठ सकते हैं. इस एसेंबली में वर्तमान में 2 डिप्टी सीएम, 1 दर्जन से अधिक कैबिनेट मंत्री, विधानसभा अध्यक्ष का कार्यालय और 70 डिपार्टमेंट्स के कार्यालय हैं.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This