Festival Vastu Tips: त्योहारों पर भूलकर भी न करें ये गलती, देवी-देवता हो सकते हैं नाराज

Must Read

Vastu Tips For Festival: आगामी दिनों में दिवाली (Diwali 2023), भाई दूज और छठ पूजा जैसे त्योहार मनाए जाएंगे. इस दौरान पूजा-पाठ का विशेष महत्तव होता है. खासकर दिवाली में देवी-देवताओं के आगमन से कई दिन पहले ही घर में तैयारियां शुरू हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र की मानें, तो त्योहार को लेकर कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से घर में सकारात्मक्ता का वास होता है. इस दौरान की गई कुछ गलतियां हमारे जीवन में समस्या का कारण बन सकती हैं. आइए जानते हैं हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इनका न करें अनादर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार के दौरान किसी का अनादर न करें. खासकर घर की महिलाओं का. क्योंकि महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना जाता है. इसलिए उनका दिल भूलकर भी न दुखाएं. अगर कोई उनका अपमान करता है, तो उस घर में माता लक्ष्मी का वास नहीं होगा. त्योहार के दौरान प्रयास करें कि झूठ न बोलें. इसके अलावा सभी बड़ों का सम्मान करें. इतना ही नहीं उनसे आशीर्वाद लें.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार से पहले घर में मौजूद टूटी-फूटी चीजों को बाहर निकाल दें. इन वस्तुओं को घर में रखना शुभ नहीं होता है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

इन वस्त्रों का न पहनें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार के समय हमेशा भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर कपड़े पहनें. कटे-फटे और गंदे कपड़े पहनने से भी नकारात्मक्ता बढ़ती है. इससे हमारे जीवन में भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में कपड़े पहनते समय उनका चुनाव सोच-समझकर करें.

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर इन राशि वालों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा; मिलेगा कुबेर का खजाना

इन चीजों का न करें सेवन
वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार के दौरान कभी भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. पूजा से पहले खुद को एकदम शुद्ध रखें. अगर पूजा में इन चीजों का सेवन करके शामिल होते हैं, तो भगवान नाराज हो जाते हैं. ये गलती आपके जीवन पर भी भारी पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको सात्विक भोजन करना चाहिए.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This