कहां से आती है बच्चों में शिकायत करने की आदत, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती!

Must Read

Parenting Tips: बच्चों को जो भी हम सीखाते हैं वो उसको तुरंत सीख कर लेते हैं. ऐसे में आज हम आपको बच्चों की उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनको कोई सीखाता नहीं बल्कि वो अपने मां बाप से सीख लेते हैं. कुछ आदतें तो जेनिटिकली उनमें आ जाती हैं. ऐसे में बच्चे कुछ हरकतें ऐसी करते हैं जो हैरान कर देने वाली होती हैं. इन आदतों के बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं.

बच्चों में पैरेंट्स से आती हैं कुछ आदतें
दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि बच्चे बिल्कुल अपने पैरेंट्स की हरकते करते हैं. उनको कई जगहों पर मम्मी पापा का रोल मॉडल कहा जाता है. वो न केवल उनके जैसा बनना चाहते हैं बल्कि उनकी आदतों को भी सीख लेते हैं. एक थ्योरी के अनुसार बच्चे सारी आदतों को अपने माता पिता से ही सीखते हैं. पैरेंट्स जो भी करते हैं बच्चें उसको अपने व्यवहार का हिस्सा बना लेते हैं.

चिंता करना
कई बार देखा गया है कि लोग हर बात पर चिंता करते हैं. किसी टॉपिक लेकर वो काफी चिंतित भी रहते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि परेशान होने वाला स्वभाव बच्चे खुद से अडाप्ट कर लेते हैं.

विक्टिम कार्ड चलना
दुनिया कई प्रकार के लोग है. कुछ इनमें से हैं जो अटेंशन के लिए परेशान रहते हैं. कई पैरेंट्स में ये आदत देखी गई है कि वो किसी भी काम के लिए विक्टिम कार्ड चलते हैं. ये आदतें बच्चों में खुद से ही डेवेलप हो जाती है. वो खुद के लिए अटेंशन पाने के लिए विक्टिम की तरह पेश करना शुरू कर देते हैं.

फोन का प्रयोग
आज के समय में हर काम फोन पर ही होता है, ऐसे में कई पैरेंट्स की आदत होती है वो फोन पर ही लगे रहते है. पैरेंट्स का फोन प्रयोग करते देख बच्चे भी फोन का प्रयोग करने लगते है. कम उम्र में ज्यादा फोन का प्रयोग आखों के साथ मानसिक विकास पर भी प्रभाव डालता है.

हमेशा शिकायत करने की आदत
कई बार देखने को मिलता है कि कुछ बच्चे हमेशा शिकायत करते हैं. दरअसल, बच्चों में ये आदत उनके पैरेंट्स से ही आता है. कुछ लोगों की आदत होती है वो हमेशा ही चीजों में कमियां निकालते हैं. जिसको देखकर बच्चों में भी शिकायतों की आदतें आ जाती हैं.

सम्मान न करने की आदत
ऐसा देखा जाता है कि कुछ कपल एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं. ऐसे में उनके बच्चों में भी रिस्पेक्ट की आदत नहीं विकसित होती है. जिस वजह से बच्चे पैरेंट्स की रिस्पेक्ट नहीं करते हैं.

यह भी पढ़ें-

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This