Turmeric For Skin: हल्दी में छिपा है चमकती त्वचा का राज, इन स्किन डिजीज का करती है इलाज, जानिए

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Use of turmeric for skin disease: भारतीय किचन में कई ऐसे मसाले हैं जो न केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमारे सेहत और खूबसरती को बनाएं रखने में कारगर हैं. इन्‍हीं में से एक है हल्‍दी. ये हमारे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. बिगड़ती लाइफस्‍टाइल, प्रदूषण आदि के चलते तमाम तरह की स्किन समस्‍याएं होती है. हालांकि स्किन का ख्‍याल रखने के लिए लोग कई पैतरे आजमाते हैं.

ग्‍लो लाने के लिए लोग महंगे-महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं. वहीं कई बार लोग अलग अलग तरह के केमिकल ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. इससे चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो तो आ जाता है लेकिन ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा डै‍मेज होने लगती है. कई तरह के स्किन डिजीज भी होने लगते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि घरेलू नुस्‍खे अपनाना बेस्‍ट ऑप्‍शन होता है. त्‍वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में हल्‍दी बेहद कारगर है. तो चलिए जानते हैं हल्‍दी से त्वचा की किन बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

इन्फेक्शन का इलाज

स्किन इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए कई छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है साथ ही इसको ठीक करने के लिए लगातार दवाएं लेना पड़ता है. लेकिन यदि इन्‍फेक्‍शन की शुरुआत है, तो हल्दी से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए त्वचा में होने वाले किसी भी इन्‍फेक्‍शन से जुड़े बदलाव का ध्यान रखें और जल्द से जल्द हल्दी का इस पर यूज करें.

सूजन का इलाज

आयुर्वेद में हल्दी की मदद से त्वचा की सूजन का इलाज किया जाता है. इसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्‍वचा की सूजन से लड़ने में कारगर है. हालांकि, अगर सूजन ज्यादा है या तेजी से बढ़ रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

लालिमा का इलाज

त्वचा में होने वाली लालिमा यानी इंफ्लेमेशन को दूर करने में भी हल्दी कारगर साबित हो सकती है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्‍वचा की इंफ्लेमेशन यानी लालिमा व जलन को दूर करने में काफी मदद करते हैं. अगर थोड़ी बहुत समस्या है तो इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होगा.

इस तरह करें इस्तेमाल

त्‍वचा से संबंधित समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल करना काफी अच्छा ऑप्‍शन होता है. खास बात यह है कि स्किन की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी को किसी भी तरीके से उपयोग में लाया जा सकता है. आप हल्दी का सेवन भी कर सकते हैं और इसका लेप बनाकर अपनी स्किन पर भी लगा सकते हैं. अगर आप दोनों ही काम करते हैं, तो यह और भी इफेक्टिव होगी.

ये भी पढ़ें :- स्लिम ट्रिम फिगर की है ख्वाहिश, तो दिन में सिर्फ आधा घंटा करें ये 5 एक्स‍रसाइज

 

Latest News

Maharashtra News: फतवों के सहारे चुनावी वैतरणी पार करना चाहते हैं उद्धव ठाकरे: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने उद्धव...

More Articles Like This