Operation Prosperity Guardians: अमेरिकी सचिव ने हौथी हमलों के खिलाफ लांच किया ऑपरेशन प्रोस्पेरिटी गार्डियन. साथ आये ये देश

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Operation Prosperity Guardians: दक्षिणी लाल सागर बाब, अल-मंडेब और गल्फ ऑफ़ ईडन में हौथी बलों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग के लिए बढ़ते खतरे की सीधी प्रतिक्रिया के रूप में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने औपचारिक रूप से बहु राष्ट्रीय सुरक्षा पहल की शुरुआत की है, जिसे ऑपरेशन प्रोस्पेरिटी गार्जियन के नाम से जाना जाएगा. ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन नाम की नई रक्षा, 39 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन, संयुक्त समुद्री बलों की शक्ति पर आधारित है. सीएमएफ समुद्री पहुंच और स्थिरता की रक्षा के लिए बहरीन में अमेरिकी नौसेना के पांचवे फ्लीट के तहत काम करता है. बलों का एक उपखंड, जिसे टास्क फोर्स 153 कहा जाता है, लाल सागर को समर्पित है. ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्डियन को विशेष रूप से टास्क फोर्स 153 द्वारा प्रबंधित किया जाएगा.

अमेरिकी रक्षा सचिव ने कही यह बात
सचिव ऑस्टिन ने कहा कि यमन से होने वाले होउथि हमलें ने न केवल वाणिज्य के मुक्त प्रवाह को खतरे में डालते है, बल्कि निर्दोष नाविकों के जीवन को भी खतरे में डालते है और अंतर्राष्ट्रीय कानून का खुलेआम उल्लंघन करते है. सचिव ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, “लाल सागर एक महत्वपूर्ण जलमार्ग है जो नेविगेशन की स्वतंत्रता के लिए आवश्यक है और एक प्रमुख वाणिज्यिक गलियारा है जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाता है.” “जो देश नेविगेशन की स्वतंत्रता के मूलभूत सिद्धांत को बनाए रखना चाहते हैं, उन्हें इस गैर-राज्य अभिनेता द्वारा कई देशों के व्यापारिक जहाजों पर बैलिस्टिक मिसाइलों और मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को लॉन्च करने से उत्पन्न चुनौती से निपटने के लिए एक साथ आना चाहिए, जो वैध रूप से अंतरराष्ट्रीय जल को पार कर रहे हैं.”

कौन से देश होंगे इस गठबंधन का हिस्सा?
ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन लाल सागर और गल्फ ऑफ़ ईडन में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के संयुक्त प्रयास में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन सहित 10 देशों के गठबंधन को एक साथ लाता है.

गठबंधन बनाने का कारण
यमन में हौथी सेनाएं लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बना रही हैं और इन हमलों को इजरायल के खिलाफ बदला लेने का दावा कर रही हैं. तेल की दिग्गज कंपनी बीपी ने सोमवार को घोषणा की कि वह “बिगड़ती सुरक्षा स्थिति” के कारण लाल सागर के माध्यम से सभी शिपमेंट को रोक देगी, जिससे नवीनतम शिपिंग फर्म ने चैनल के माध्यम से मार्गों को रोक दिया है. सात अक्तूबर को हमास के आतंकियों ने इस्राइल पर हमला किया था, तब से हौथी अन्य समूहों के साथ मिलकर अमेरिकी संपत्तियों पर हमला करने की कोशिश कर रहा है .हौथी विद्रोहियों के बढ़ते हमलों के कारण अमेरिकी रक्षा सचिव ने इस समूह को लॉन्च किया है ताकि सभी देश मिलकर न सिर्फ इस समस्या से लड़ सकें बल्कि इसका उचित समाधान भी निकाल पाए.

ये भी पढ़े: Ghaziabad: सुंदरी के लिए चाय बनी काल, पति के हाथों गई जान

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This