Pakistan New PM: पाकिस्तान में इमरान खान को बड़ा झटका, शहबाज शरीफ को दूसरी बार मिली सत्ता की कमान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan New Prime Minister: आज यानी रविवार का दिन पाकिस्तानियों के लिए बेहद खास रहा. बता दें कि पाकिस्तान में खंडित जनादेश आने के बाद गठबंधन सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया. बड़े मियां नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुना गया है. शहबाज शरीफ सोमवार को राष्ट्रपति भवन में वह शपथ लेंगे.

गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंग शहबाज

बता दें कि शहबाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने दूसरी बार पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुना है. शहबाज शरीफ नवनिर्वाचित संसद में आसानी से बहुमत हासिल करने के बाद रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए हैं. शहबाज शरीफ को सोमवार को राष्ट्रपति निवास (ऐवान-ए-सद्र) में प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. शहबाज पाकिस्तान की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे.

ऐसे बने प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है. बता दें कि शहबाज के प्रतिद्वंद्वी और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की ने भी अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की ओर से उमर अयूब खान को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन उन्हें 336 सदस्यीय सदन में सिर्फ 92 वोट ही मिल सके. वहीं, पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले. जिसके बाद 72 वर्षीय शहबाज़ शरीफ, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की ओर से सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री चुने गए हैं.

इस वजह से मिली सत्ता की कमान

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में आम चुनाव होने से पहले उनके भाई नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाए जाने की चर्चा थी, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना ने नवाज के सामने ऐसी शर्त रख दी कि शहबाज को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मौका मिल गया. आम चुनाव कराने के लिए संसद भंग किए जाने से पहले शहबाज ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक प्रधानमंत्री के रूप में गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था.

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election: टिकट कटने के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से लिया संन्यास, लिखा- क्लिनिक मेरा इंतजार कर रहा है

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This